अब ग्राहक अपनी बीमा पालिसी अपनी ज़रूरत के अनुसार खरीद पाएंगे। जानें क्या हुए हैं बदलाव।

20240417 183250 0000 | hindiexplore

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने गैर- जीवन संबंधित बीमा पॉलिसी में  एक बहुत बड़ा बदलाव कर दिया है । इसके तहत ग्राहक अपनी जरूरत के हिसाब से , अपने वाहन , संपत्ति और अपने व्यवसाय के लिए बीमा पॉलिसी खरीद सकेंगे । इरडा के इस बड़े बदलाव से व्यापारियों और दुकानदारों को लाभ मिलने की संभावना है ।

नई बीमा पॉलिसी से वाहन चालकों को भी लाभ मिलेगा । नई बीमा पॉलिसी का प्रीमियम भी काफी कम होने की संभावना है। और ग्राहक अपनी जरूरत के हिसाब से बीमा खरीद पाएगा । चलिए जानते है  क्या थी मौजूद बीमा पॉलिसी व्यवस्था ? और क्यों इरडा ने अपने बीमा पॉलिसी में परिवर्तन किया है ? और आम जनता पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा ?

  • भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण ने एक ऐतिहासिक फैसला लेते हुए गैर जीवन संबंधित बीमा पॉलिसी में बदलाव कर दिया है । इसके अनुसार ग्राहक अब अपनी जरूरत के मुताबिक अपने वाहन , संपति और दुर्घटना जैसे जोखिमों के लिए बीमा अपनी जरूरत के मुताबिक खरीद पाएंगे । इरडा ने कुछ बीमा पॉलिसी को नीति शब्दावली से हटाया है । और एक  नई नियम लागू करने का फैसला किया है । जबकि थर्ड पार्टी वाहन बीमा पॉलिसी में कोई बदलाव नहीं किया गया है । 
  •  अभी तक सभी इंश्योरेंस कंपनियां वाहन, संपति और नेचुरल डिजास्टर के लिए मानक इंश्योरेंस देती थी । इस इंश्योरेंस में कंपनी अपनी ओर से कई जोखिम कवर जोड़ देती थी । इसकी वजह से इंश्योरेंस प्रीमियम काफी महंगा हो जाता था । क्षेत्र के विद्वानों ने बताया कि कंपनियां कुछ ऐसे गैर जरूरी जोखिमों को भी बीमा पॉलिसी में शामिल कर देती है।
  • जिसकी ग्राहक को जरूरत नहीं पड़ती है । और यदि ग्राहक इसमें कुछ जोखिम ऐड ऑन करवाना चाहता तो उसको अतिरिक्त प्रीमियम  देना पड़ता है  । लेकिन अब नए बीमा पॉलिसी नियम के आने से ग्राहकों को काफी छूट मिलने की संभावना जताई जा रही है ।
  • इरडा के इस बड़े फैसले से दुकानदार और व्यापारियों को काफी लाभ मिलेगा । मौजूदा व्यवस्था में कारोबारी और दुकानदारों को व्यवसाय के जोखिम से सुरक्षित करने के लिए 12 तरह की बीमा पॉलिसी उपलब्ध कराई जाती थी। नई बीमा पॉलिसी के तहत दुकानदारों और कारोबारी के पास यह छूट होगी कि वह अपनी जरूरत के मुताबिक बीमा पॉलिसी खरीद सकेंगे । और इंश्योरेंस कंपनी उन्हें काफी कम दामों में बीमा पॉलिसी उपलब्ध करवाएगी ।
  • क्षेत्र के जानकारों का कहना है की नई बीमा पॉलिसी से ऐसे ग्राहकों को ज्यादा फायदा मिलेगा जो अपने वाहन को केवल बड़े जोखिमों से कवर करने के लिए बीमा पॉलिसी खरीदना चाहते हैं , और उसके नुकसान को कवर करना चाहते है । ऐसे ग्राहक छोटे-मोटे जोखिमों को अपने पैसों भर सकते है है , उन्हे केवल बड़े जोखिमों का कवर लेना है । अब यह सच होने वाला है । ऐसे में बीमा की लागत में भी कमी आने की पूरी संभावना है । इंश्योरेंस कंपनियां जल्द ही ऐसे बीमा प्रदान करनी वाली है ।
  • जानकारों को कहना है की इरडा की नई पॉलिसी से खासकर वाहनों चालकों को काफी फायदा मिलेगा । वर्तमान में  मौजूदा व्यवस्था में बीमा धारक को अपने वाहन के लिए पूरे वर्ष भर के लिए बीमा करवाना पड़ता है , चाहे चालक गाड़ी चलाएं या ना चलाएं उसे पूरे साल का बीमा लेना पड़ता है । और यह बीमा काफी महंगा भी होता है । अभी तक चालकों के पास इसके अतिरिक्त और कोई विकल्प उपलब्ध नहीं था । नई बीमा व्यवस्था में ऐसे ग्राहकों को काफी ज्यादा छूट मिलेगी ।
  • अब ग्राहक जब वाहन का इस्तेमाल करेंगे , केवल उसी समय अवधि के लिए भी बीमा पॉलिसी खरीद पाएंगे । इसके अनुसार यदि कोई वाहन चालक साल भर में केवल एक ही महीने वाहन का को चलाता है , तो वह ग्राहक अपनी जरूरत के अनुसार केवल एक ही  महीने की अवधि के लिए बीमा खरीद पाएगा ।
  • बोर्ड की मंजूरी भी जरूरी है – इसके बारे में इरडा ने एक अधिसूचना में बताया है की नए बीमा पॉलिसी , प्रोडक्ट और उससे जुड़े सभी क्षेत्र और इससे जुड़ी विज्ञापन कंपनी बोर्ड द्वारा अनुमोदित होने ही चाहिए । और कंपनी के बोर्ड पर नई नीतियों को लागू और क्रियान्वयन करने की जिम्मेदारी होगी ।

सोर्स: पॉलिसी बाजार 

homepage

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *