Google Meet 2022 में जुड़ा Noise Cancellation फीचर, आइये जानते है इसके बारे में।

GOOGLE BG NOISE | hindiexplore

World Top tech company Google ने Work from home [घर से काम] करने वाले लोगों के लिए Google Meet नाम का app लांच किया है, जिसमे 250 लोग एक साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर बात कर सकते है। ऑफिसियल मीटिंग्स में इसको इस्तेमाल करने में लोगो को बैकग्राउंड नॉइज़ की समस्या का सामना करना पड़ रहा था जिसके चलते google ने अपने इस app में एक नया फीचर जोड़ा है, जिसे Noise Cancellation का नाम दिया है।

इस फीचर से वीडियो कलिंग या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करते समय background Noise की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा। ये फीचर ऑन करने के बाद आपको वीडियो मीटिंग करते समय होने वाली कुछ आवाज़े जैसे: DOG BARK [कुत्तों के भौकने ] की आवाज़, DOOR NOISE [दरवाज़ा खुलना या बंद होना ] की आवाज़, बच्चों का शोर और भी बहुत सी अनचाही आवाज़ों से छुटकारा मिल जायेगा जिससे आप सामने वाले की voice  अच्छे से सुन पाएंगे।  

इस फीचर को Android और iOS दोनों प्लेटफॉर्म के यूज़र्स के लिए पेश किया गया है। 

इस फीचर के जरिए  एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर्स वीडियो कॉल या वीडियो मीटिंग के दौरान बैकग्राउंड में उत्पन्न होने वाले शोर को रोक सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी ने जून में इस फीचर के डेस्कटॉप वर्जन को जारी किया था। गूगल के आधिकारिक ब्लॉग के आधार पर , GSuite टीम का कहना है कि गूगल मीट का नया न्वाइज कैंसिलेशन फीचर आर्टिफिशियल इटेलिजेंस तकनीक पर आधारित है।

इस फीचर को एंड्रॉयड और आईओएस मोबाइल यूजर्स के लिए जारी किया गया है। यूजर्स इस फीचर के जरिए वीडियो कॉल के दौरान बैकग्राउंड में पालतू जानवर और आस-पास के निर्माण स्थल से आने वाली आवाज को रोक सकेंगे। हालांकि, यह फीचर G Suite बेसिक, G सूट फॉर नॉन-प्रॉफिट कस्टमर्स और G सूट फॉर एजुकेशन के लिए उपलब्ध नहीं है।

इस प्रकार करें Google Meet के इस फीचर को ऑन :

यह सुविधा डिफॉल्ट रूप से बंद है। इसे एक्टिव करने के लिए आपको सेटिंग्स में दिए गए More पर टैप करना होगा। जिसके बाद Noise Cancellation फीचर स्टार्ट हो जाएगा।

गूगल ने The Anywhere School की पहल का आरम्भ किया। 

classroom-google

गूगल ने अगस्त में बच्चों की पढ़ाई को और अधिक आसान बनाने के लिए ‘The Anywhere School’ की शुरुआत की थी। अब इसमें एक या दो नहीं 50 नए फीचर्स की सुविधा जोड़ी जाएगी । यूजर्स इनका लाभ Meet, Classroom, G Suite और Google के अन्य प्लेटफॉर्म पर उठा सकते हैं।

कंपनी के मुताबिक, दुनिया में पिछले कई महीनों में शिक्षा समुदाय ने छात्रों को सीखने और समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता में कभी भी छूट नहीं दी है। लेकिन Google ने ऐसे टूल पर काम किया है जो शिक्षकों, स्कूल के लीडर्स, परिवारों और विशेष रूप से उन छात्रों के भार को हल्का करते हैं, जो कि घर बैठे पढ़ाई के साथ ही कई नई चीजें सीखना चाहते हैं।

Google नए नियंत्रणों को भी जारी करेगी ताकि उपयोगकर्ता हमेशा सभी प्रतिभागियों के लिए पहली, अंतिम बैठकों में शामिल होने, इन-मीटिंग चैट को अक्षम कर सकें और बहुत कुछ चुन सकें। अक्टूबर में, Google कुछ अतिरिक्त गोपनीयता प्रदान करने के लिए Meet में कस्टम लॉन्च करेगा। 

Google द्वारा शुरू की गई ‘The Anywhere School’ सर्विस की मदद से बच्चों को पढ़ाई का बोझ भी नहीं झेलना पड़ेगा। जल्द ही कंपनी ब्रेकआउट रूम और अटेंडेंस ट्रैकिंग को भी पेश करेगी। Google की नई पहल में यूजर्स की सुविधा के लिए 50 नए फीचर्स को भी पेश किया है। जो कि Meet, Classroom, G Suite आदि प्लेटफॉर्म को पहले की तुलना में अधिक सिक्योर और सेफ बनाता है। इसमें टीचर्स बच्चों को क्लासेज के लिए लिंक शेयर कर सकते हैं। जिससे बच्चों को क्लास अटैंड करने में आसानी होगी।

Hindiexplore Home
Hindiexplore Home

Leave a Reply

Your email address will not be published.