OnePlus Nord CE 5G Reviews, जानकारी हिंदी में l

OnePlus Nord CE 5G hindiexplore

OnePlus की Nord Series का OnePlus Nord CE 5G सबसे किफायती Smartphone 5G कनेक्टिविटी और तीन रियर कैमरों के साथ आपको मिलेगा आपके बजट में l OnePlus ने लांच कर दिया है अपना सबसे सस्ता और किफायती 5G smartphone. आइये जानते हैं इसके सभी महत्वपूर्ण Features के बारे मेंl

OnePlus Nord CE 5G में “CE” का अर्थ है “Core Edition”. जिसका मतलब है की इस Smartphone में वे सभी बातें है जिसे लोग अपने smartphone में तलाशते हैंl

OnePlus Nord CE 5G की कीमत

OnePlus Nord CE 5G की कीमत रुपये 22,999 से शुरू होती है। भारत में बेस वेरिएंट के लिए 22,999 जिसमें 6GB रैम और 128GB स्टोरेज है। 8GB रैम और 128GB स्टोरेज वाले मिड-स्पेक वेरिएंट की कीमत Rs। 24,999, जबकि टॉप-ऑफ-द-लाइन 12GB रैम, 256GB स्टोरेज वैरिएंट की कीमत रु। 27,999.

तीनों वेरिएंट Dark Charcoal Ink फिनिश में उपलब्ध हैं। 8GB वैरिएंट Blue Void कलर में भी उपलब्ध है। यदि आप 12GB रैम संस्करण चुनते हैं, तो आप इन दोनों के साथ-साथ एक विशेष Silver Ray विकल्प भी चुन सकते हैं।

OnePlus Nord CE 5G

OnePlus Nord CE 5G का डिजाइन

OnePlus Nord CE 5G एक अच्छा दिखने वाला उपकरण है और मुझे मूल नॉर्ड की याद दिलाता है, विशेष रूप से ब्लू वॉयड रंग में। यह ठोस रूप से निर्मित है। वनप्लस ने फोन को 7.9 मिमी मोटाई में पतला रखने में कामयाबी हासिल की है, और इसका वजन 170 ग्राम है जो मेरे द्वारा हाल ही में परीक्षण किए गए कुछ अन्य स्मार्टफोन की तुलना में हल्का लगता है। Nord CE 5G अच्छी तरह से संतुलित है और यह किनारों के साथ घुमावदार है जो इसे पकड़ने में आरामदायक है।

आपको ऊपर बाएं कोने में कैमरा होल के साथ 6.43 इंच का बड़ा डिस्प्ले मिलता है। किनारों और ऊपर के चारों ओर बेज़ल पतले हैं जबकि ठुड्डी थोड़ी बड़ी है। Nord CE 5G का फ्रेम प्लास्टिक से बना है और सभी बटन केंद्र के पास रखे गए हैं।

पावर बटन दायीं तरफ और वॉल्यूम बटन बायीं तरफ हैं। यह प्लेसमेंट फोन को हाथ में लिए बिना इन बटनों तक पहुंचना आसान बनाता है। हालांकि, कोई अलर्ट स्लाइडर नहीं है, जो वर्षों से वनप्लस ट्रेडमार्क बन गया है। सिम ट्रे भी बाईं ओर है और दो नैनो-सिम ले सकती है लेकिन कोई माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट नहीं है।

Nord CE 5G में 3.5mm का हेडफोन जैक है, जो OnePlus Nord (रिव्यू) में नहीं था। यह यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और लाउडस्पीकर के साथ सबसे नीचे है। फ़ोन को घुमाएँ और वहाँ केवल दो तत्व हैं; केंद्र में OnePlus का लोगो और ऊपरी-बाएँ कोने में ट्रिपल कैमरा मॉड्यूल।

कैमरा मॉड्यूल थोड़ा फैला हुआ है लेकिन यह कोई बड़ी समस्या नहीं है। माई ब्लू वॉयड रिव्यू यूनिट में पीछे की तरफ मैट फ़िनिश थी जिसने इसे फ़िंगरप्रिंट्स का अच्छी तरह से विरोध किया।

OnePlus ने Nord CE 5G में 4,500mAh की बैटरी पैक की है जो मूल OnePlus Nord से थोड़ी बड़ी है। यह फोन 30W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है और बॉक्स में Warp चार्ज 30T चार्जर के साथ आता है।

OnePlus Nord CE 5G स्पेसिफिकेशंस और सॉफ्टवेयर

OnePlus Nord की तरह ही, Nord CE 5G में भी इसकी कीमत के लिए कुछ दिलचस्प स्पेसिफिकेशंस दिए गए हैं। 6.43 इंच के बड़े AMOLED डिस्प्ले में फुल-एचडी + रिज़ॉल्यूशन और 90Hz रिफ्रेश रेट है जो एक बड़ा प्लस है। इसमें प्रोटेक्शन के लिए इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर और असाही ड्रैगनट्रेल ग्लास भी है।

OnePlus Nord CE 5G को पावर देना क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 750G प्रोसेसर है, जिसे हमने कुछ प्रतियोगिता जैसे Xiaomi Mi 10i (रिव्यू) और सैमसंग गैलेक्सी M42 5G (रिव्यू) में देखा है। आपको Nord CE 5G के बेस वेरिएंट में 6GB RAM और रेंज टॉपिंग पर 12GB RAM मिलती है, जो मेरे पास रिव्यू के लिए थी।

इस स्मार्टफोन में स्टोरेज के दो ही विकल्प हैं, 128GB और 256GB। नॉर्ड सीई 5जी में ब्लूटूथ 5.1, डुअल-बैंड वाई-फाई, एनएफसी और छह सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम के लिए सपोर्ट है। डुअल 4G VoLTE के लिए सपोर्ट है, साथ ही 5G कनेक्टिविटी भी है।

वनप्लस ने बड़े पैमाने पर अपने स्वच्छ सॉफ्टवेयर अनुभव के कारण अपनी प्रतिष्ठा बनाई है, और यही आपको नॉर्ड सीई 5 जी पर मिलता है। यह स्मार्टफोन Android 11 के शीर्ष पर आधारित OnePlus का कस्टम OxygenOS चलाता है।

मेरी समीक्षा इकाई अप्रैल Android सुरक्षा पैच चला रही थी, लेकिन जब मैं इसका उपयोग कर रहा था तब कुछ बग फिक्स के साथ मई सुरक्षा पैच के लिए एक अपडेट मिला। ऑक्सीजनओएस अच्छी तरह से पॉलिश किया गया है और मुझे यह फोन इस्तेमाल करने में काफी आसान लगा।

यदि आप एक साफ-सुथरा इंटरफ़ेस पसंद करते हैं और स्टॉक एंड्रॉइड के लिए एक आत्मीयता रखते हैं, तो ऑक्सीजनओएस आपका स्वागत करेगा। वनप्लस दो साल के एंड्रॉइड अपडेट और तीन साल के सुरक्षा अपडेट का भी वादा करता है, जो संभावित खरीदारों के लिए सौदे को मीठा कर सकता है।

Nord CE 5G में कुछ Google और OnePlus ऐप्स प्रीइंस्टॉल्ड हैं जिन्हें ज़रूरत पड़ने पर अनइंस्टॉल किया जा सकता है। मुझ पर किसी भी ऐप के नोटिफिकेशन की बौछार नहीं हुई। नॉर्ड सीई में हमेशा ऑन डिस्प्ले होता है जो आने वाली सूचनाओं के लिए रोशनी करता है।

एक गेम मोड भी है जो आपको आने वाली सूचनाओं को ब्लॉक करने और गेमिंग के दौरान सीधे स्पीकर पर कॉल का जवाब देने की अनुमति देता है। इसमें व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और टेलीग्राम के शॉर्टकट भी हैं, लेकिन मुझे इन्हें फिर से असाइन करने का कोई तरीका नहीं मिला।

आप इनकमिंग कॉल और नोटिफिकेशन को भी ब्लॉक कर सकते हैं, अन्य ऐप पर गेम के प्रदर्शन को प्राथमिकता दे सकते हैं और अधिक स्थिर नेटवर्क प्रदर्शन के लिए दूसरे सिम को अक्षम कर सकते हैं।

OnePlus Nord CE 5G परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

OnePlus Nord CE 5G ने इसका उपयोग करते समय मुझ पर कोई आश्चर्य नहीं डाला, और उम्मीद के मुताबिक काम किया। ऐप्स लोड करना तेज़ था और मेरी 12GB रैम यूनिट ने मल्टी-टास्किंग को सुपर आसान बना दिया। मैं फोन को फिर से लोड करने की प्रतीक्षा किए बिना कई ऐप्स के बीच कूद सकता था। OnePlus Nord CE 5G का छोटा आकार भी इसे एक हाथ से इस्तेमाल करना आसान बनाता है।

मुझे इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर तक पहुंचने में आसानी हुई और इसे स्मार्टफोन को अनलॉक करने के लिए एक से अधिक प्रयास की आवश्यकता नहीं थी। AMOLED डिस्प्ले कंटेंट को देखने के लिए अच्छा है और 90Hz रिफ्रेश रेट उपयोग को सहज महसूस कराता है। केवल एक ही बॉटम-फायरिंग स्पीकर है, जो लगभग पर्याप्त है।

मैंने हाल ही में सैमसंग गैलेक्सी M42 5G का परीक्षण किया है, इसलिए मुझे इस बात का उचित अंदाजा था कि स्नैपड्रैगन 750G को कैसा प्रदर्शन करना चाहिए। My OnePlus Nord CE 5G यूनिट ने अच्छा प्रदर्शन किया और AnTuTu में 391,813 स्कोर करने में सफल रही।

गीकबेंच 5 के सिंगल-कोर और मल्टी-कोर परीक्षणों में, इसने क्रमशः 639 और 1,830 अंक बनाए। यह GFXBench में क्रमशः T-Rex और कार चेस परीक्षणों में 59fps और 17fps का प्रबंधन करता है। वनप्लस नोर्ड सीई 5जी भी 3डी मार्क स्लिंगशॉट ओपनजीएल में 2,737 अंक हासिल करने में सफल रहा।

यह गैलेक्सी M42 5G की तुलना में थोड़ा कम है, हालाँकि उस फ़ोन में कम रिज़ॉल्यूशन वाला डिस्प्ले होने से लाभ होता है।

OnePlus Nord CE 5G पर कॉल ऑफ़ ड्यूटी मोबाइल ग्राफिक्स के साथ-साथ फ्रेम दर दोनों के लिए उच्च प्रीसेट पर चलता था। मैं इसे बिना किसी हिचकी के खेलने में सक्षम था और मैंने गेमप्ले के दौरान प्रदर्शन में कोई गिरावट नहीं देखी।

25 मिनट तक गेम खेलने के बाद, मैंने बैटरी के स्तर में 7 प्रतिशत की गिरावट देखी। नॉर्ड सीई स्पर्श करने के लिए थोड़ा गर्म था लेकिन संबंधित डिग्री के लिए नहीं। यदि आप अपने स्मार्टफोन पर गेम खेलना चाहते हैं, तो Nord CE 5G लोकप्रिय खिताबों को आसानी से संभालने में सक्षम है।

अब बात करते हैं बैटरी लाइफ की। Nord CE 5G की ताज़ा दर डिफ़ॉल्ट रूप से 90Hz पर सेट है और मैंने समीक्षा अवधि के दौरान इसे नहीं बदला। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में, नॉर्ड सीई 5जी 19 घंटे 59 मिनट तक चलने में कामयाब रहा जो बैटरी की क्षमता को देखते हुए एक अच्छा स्कोर है। Nord CE 5G थोड़ा बेहतर बैटरी लाइफ देने में सक्षम हो सकता है, जिसमें रिफ्रेश रेट 60Hz तक कम है।

OnePlus Nord CE पर फास्ट चार्जिंग उपलब्ध है और आपको बॉक्स में 30W Warp Charge 30T Plus चार्जर मिलता है। यह चार्जर 30 मिनट में स्मार्टफोन को जीरो से 67 प्रतिशत तक ले गया और करीब एक घंटे में इसे पूरी तरह चार्ज कर सकता है।

हालांकि यह सबसे तेज़ चार्जिंग वाला स्मार्टफोन नहीं है जिसे हमने इस कीमत स्तर पर देखा है, यह गैलेक्सी M42 5G की पसंद से कहीं बेहतर है।

OnePlus Nord CE 5G कैमरे

OnePlus Nord CE ट्रिपल कैमरा सेटअप में पैक है। इसमें एक Omnivision सेंसर, f/1.79 अपर्चर और EIS के साथ 64-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है; 119-डिग्री क्षेत्र के साथ 8-मेगापिक्सेल अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा; और 2 मेगापिक्सल का ब्लैक एंड व्हाइट कैमरा।

सेल्फी के लिए इसमें f/2.45 अपर्चर वाला 16-मेगापिक्सल का कैमरा है। कैमरा ऐप में एक साधारण यूआई है और मैंने इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले विभिन्न शूटिंग मोड को आजमाया। एआई यह पता लगा सकता है कि मैं क्या शूट कर रहा था और कई बार अलग-अलग मोड भी सुझाता था।

64-मेगापिक्सेल प्राथमिक कैमरे का उपयोग करते समय, स्मार्टफ़ोन डिफ़ॉल्ट रूप से पिक्सेल-बिनिंग का उपयोग करता है जिसके परिणामस्वरूप 16-मेगापिक्सेल शॉट्स होते हैं।

OnePlus Nord CE 5G दिन के उजाले में कुछ अच्छी तस्वीरें लेने में कामयाब रहा, और ये AMOLED डिस्प्ले पर बहुत अच्छे लग रहे थे। यह अग्रभूमि में वस्तुओं के अच्छे विवरण को पकड़ने में भी कामयाब रहा और पाठ 100 प्रतिशत आवर्धन पर सुपाठ्य था।

अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा देखने का एक व्यापक क्षेत्र प्रदान करता है लेकिन छवि गुणवत्ता में ध्यान देने योग्य गिरावट है। तस्वीरों के किनारे भी विकृत दिखाई दिए।

क्लोज-अप शॉट्स क्रिस्प थे, और मुख्य कैमरा बनावट को अच्छी तरह से कैप्चर करने में कामयाब रहा। नॉर्ड सीई 5जी भी अच्छे बैकग्राउंड सेपरेशन को मैनेज करता है। पोर्ट्रेट मोड ने मुझे शॉट लेने से पहले ब्लर के स्तर को ठीक करने नहीं दिया।

शॉट लेने के लिए तैयार होने पर स्मार्टफोन ‘डेप्थ इफेक्ट’ प्रदर्शित करता है। आउटपुट में एज डिटेक्शन अच्छा था और इसका डेप्थ इफेक्ट अच्छा था।

कम रोशनी वाली तस्वीरें औसत निकलीं। Nord CE 5G शोर को नियंत्रण में रखता है लेकिन आप अभी भी आउटपुट में grains देख सकते हैं। नाइटस्केप सक्षम होने के साथ, फोन आठ एक्सपोजर लेता है और उन्हें एक फोटो में जोड़ता है।

इस प्रक्रिया में लगभग 7-8 सेकंड का समय लगता है। परिणामी छवियां उज्जवल हैं, छाया में अधिक विवरण लाती हैं। नाइटस्केप शॉट्स में भी टेक्सचर बेहतर थे। Nighscape शॉट को स्थिर करने के लिए फ़ोन फ़्रेम में क्रॉप हो जाता है, इसलिए आपको इसे ध्यान में रखना होगा।

आप अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरे के साथ नाइटस्केप का भी उपयोग कर सकते हैं लेकिन अंतर सूक्ष्म है।

सेल्फी क्रिस्प थी लेकिन बाहर के शॉट्स में स्किन टोन थोड़ा हटकर था, जबकि इनडोर शॉट्स में यह समस्या नहीं थी। आप सेल्फी पोर्ट्रेट ले सकते हैं, और फोन अच्छी बढ़त का पता लगाने में कामयाब रहा। यह मास्क लगाकर भी चेहरों की पहचान कर सकता है। लो-लाइट सेल्फी अच्छी थी और आप केवल 100 प्रतिशत आवर्धन पर महीन दाने देखेंगे।

प्राथमिक कैमरे के लिए 4k 30fps और सेल्फी शूटर के लिए 1080p 60fps पर वीडियो रिकॉर्डिंग सबसे ऊपर है। फ़ुटेज को 1080p और 4K पर दिन के उजाले में अच्छी तरह से स्थिर किया गया था, केवल कुछ ही झटके स्पष्ट थे। कम रोशनी में वीडियो की गुणवत्ता प्रभावित होती है, और जब फोन फुटेज को स्थिर करने की कोशिश करता है तो आउटपुट में झिलमिलाहट दिखाई देती है।

टाइमर के लिए 4k 30fps और बार-बार दर्ज़ करने के लिए 1080p 60fps पर वीडियो वर्ल्ड है। 1080p और 4K दि . तेज गति से अपडेट होते हैं, तो वे सक्रिय होते हैं जैसे सक्रिय होते हैं, जैसे वे सक्रिय होते हैं जैसे कि वे सक्रिय होते हैं।

यह भी पढ़ें : One Plus Smartwatch : ज़बरदस्त फीचर्स के साथ सभी जानकारी हिंदी मेंI

Leave a Reply

Your email address will not be published.