Small Machine Business Ideas with low investment.

Small Machine BUsiness Ideas

आजकल के इस दौर में हर कोई खुदका बिजनेस करना और उसका मालिक बनना चाहता है,और इस चाह तक पहुंचने की सबसे मजबूत सीढ़ी Small machine business ideas बनता जा रहा है।

स्मॉल मशीन बिज़नेस रोजगार का सर्वोत्तम विकल्प में से एक होने के साथ साथ रोजगार के नए साधनों का भी एक उत्तम जरिया बनता जा रहा है।

इसके बारे में जानने के लिए सबसे पहले हमें कुछ निम्नलिखित बाते समझनी पड़ेगी।

  • स्मॉल मशीन बिज़नेस आइडियास क्या है?
  • स्मॉल मशीन बिज़नेस आइडियास की क्या जरूरत है?
  • इस business idea को करने के क्या तरीके है?
  • Small machine business idea की क्या क्या त्रुटियां है तथा इसके लाभ क्या क्या है ?

सबसे पहले भाग की ओर जाते हैं,जो निम्न है।

Small machine business idea क्या है?

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है ,इस प्रकार के बिजनेस में लघु उद्योग से उपार्जन होती है। ये बिजनेस ऐसे उद्योगों को केन्द्रित करके किया जाता है जिनमे करने की आसानी के साथ साथ कम पूंजी लगाकर जड़ा मुनाफा कमा सकते है।

इस बिजनेस में रिस्क फेक्टर भी बोहोत ही कम होता है,और इस प्रकार जो बिजनेस में छोटी machine का उपयोग होने के कारण इसको चलाने में कम आदमियों की आवश्यकता भी होती है और तो और उनको कोई विशेष डिग्री या प्रशिक्षण की भी आवश्यकता भी नहीं होती है।

Small machine business idea की क्या जरूरत है?

जैसा कि पिछले कुछ वर्षों में देखा जा रहा है कि बेरोजगारी की समस्या काफी बढ़ती जा रही ।भारत में हमारे यहां सबसे बड़ी समस्यायों में से एक है बेरोजगरी देश ने हर साल करोड़ों छात्र ग्रैजुएट होते है साथ ही साथ देश में रोजगार की कमी होने के कारण छोटे बरे कोई भी काम करना सुरु करदेते है, वहीं small machine business idea की मदत से लाखों लोगों को रोजगार के साथ साथ एक सामान्य जीवन जीने में मदद होती है। इस business idea के जरिए एक मशीन बैठने पर अमूमन 8 से 10 लोगो को रोजगार मिलता है।

Small machine business idea को शुरु करने का तरीके-

इस बिजनेस आइडिया को सुरु कोई भी करना चाहे उसके लिए निम्न तरीके है, तथा small machine के नाम भी है।

1) स्टेशनरी की मशीनें:

जैसा कि हम देख रहे है कि आजकल पढ़ाई की ओर लोगों को काफी झुकाव होने के कारण किताबो और स्टेशनरी की आइटम की मांग बढ़ती जा रही है।

 यहां हम स्टेशनरी की दुकानों पर छोटी मशीनें जैसे कि ज़ेरॉक्स की प्रिंटर लेमिनेशन मशीन आदि रख कर कम खर्च  मे काफी मुनाफा कमा सकते है।

2) प्रेस तथा कार्ड छपाई कि मशीन:

आजकल हर किसी का अपना एक visiting card होना मानो एक ट्रेंड बना हुआ है। चाहे वो डॉक्टर हो वकील हो कोई बिजनेस मैन या कोई जानी मानी हस्ती हर किसी को बिजनेस कार्ड चाहिए वहीं शादी विवाह के अवसर पर भी कार्ड का बड़ा महत्व है जिसमे हम एक ही मशीन बैठा कर दोनो काम एक साथ कम पूंजी लगा कर कर सकते है।

Printing Press Machine
Image Source: autoprint

3)पेपर बैग मेकिंग मशीन:

Single use plastic के इस्तेमाल पर जब से रोक लगी है तब से पेपर के लिफाफे की डिमांड बहुत अधिक बढ़ गयी है ऐसे में आप एक पेपर बैग मेकिंग मशीन लगाकर ये मुनाफे वाला बिज़नेस कर सकते हैं। ये मशीन कम लागत में लगाई जा सकती है तथा उपयोग के लिए काफी आसान होती है।

पेपर बैग की डिमांड लगभग हर व्यापार में होती है। चाहे वह किसी मिठाई की दुकान हो या किसी कॉरपोरेट दफ्तर में हो। इसलिए यह मशीन लगाना घाटे का सौदा नही साबित होगा।

4)पेपर प्लेट मेकिंग मशीन,

Small Machine Business Ideas में पेपर प्लेट मेकिंग मशीन एक सफल मशीन साबित हुई है यह आज से नहीं बल्कि सालों से लोगों को मुनाफा कमा कर दे रही है. सबसे सही बात यह है की यह मशीन आप छोटे स्तर से लगाकर अपना काम शुरू कर सकते हैं. यह मशीन छोटे और बड़े व्यापार दोनों के लिए बनाई जाती है. आप इसे छोटे स्तर से शुरू करके अपना व्यापार बड़ा भी कर सकते हैं .

पेपर प्लेट की डिमांड आपके शहर में हर रेस्टोरेंट में, पानी पूरी चाट के ठेले पर, यहाँ तक की मिठाई की बड़ी बड़ी दुकानों पर भी बहुत है. इसलिए Small Machine Business Ideas के लिए आपको यह मशीन लेकर अपना व्यापार शुरू कर देना चाहिए.

5)सिलाई मशीन:

सिलाई मशीन लेकर आप अपने घर से ही अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं. चाहे जितने भी रेडीमेड कपडे मार्केट में क्यों न मिलें उन्हें फिट करवाने के लिए लोग दर्जी के पास ही आते हैं और सिलाई मशीन द्वारा लोगों को पूरी संतुष्टि के साथ आप उनके मन पसंद के कपडे बना कर दे सकते हैं.

Sewing Machine for Small Machine Business Ideas

आप एक मशीन द्वारा अपना व्यापार शुरू कर के और अधिक मशीन लगा कर कारीगरों द्वारा काम करवा सकते हैं और अच्छा मुनाफा भी कम सकते हैं. आप कपडे बनवा कर उन्हें मार्केट में बेच सकते हैं या फिर आप उन्हें ऑनलाइन भी सेल कर सकते है.

सिलाई मशीन कई तरह की आती हैं. आप अपने काम के हिसाब से छोटी और बड़ी सिलाई मशीन खरीद सकते हैं .

Small machine business ideas की क्या क्या त्रुटियां है-

जैसा कि हर बिज़नस में होता है इसमें भी कुछ त्रुटियां है सबसे पहली कि इस प्रकार के बिजनेस में कॉम्पटीशन काफी बढ़ गया है जिससे उपार्जित  निमिर्ट वस्तु की क्वालिटी अच्छी होनी जरूरी है।

दूसरा की इस बिजनेस में मार्जिन भी काम के अनुसार ही है जीतता जड़ा काम होगा मार्जिन वी इतना ही होगा उसके बाद इस business में होने वाला काम की समझ लेना अत्यंत आवश्यक है जिसके बिना मशीन ठप्प पर सकती। बिजनेस में सबसे बड़ी चीज है बिजनेस की समझ होना

Small macine business ideas के लाभ:

ये लाभ की दृष्टी से सबसे लाभकारी बिजनेस है कम लागत के होने के कारण कोई भी इस बिजनेस को सुरु कर सकता है यहां तक कि महिलाएं भी।ये बिजनेस कम खर्चीला होने के कारण बैंक या अन्य जगहों से लोन भी आसानी से प्राप्त हो जाता है।

 ये बिजनेस घर पर रहकर होने के कारण लोग दूसरा काम भी करके इसको पार्ट टाईम जॉब की तरह कर सकते है। इसमें काम लागत में तथा काम समय। मे अधिक से अधिक मुनाफा कमाया जा सकता अत:ये सर्वोत्तम उपाय बनता जा रहा है।

इसकी मशीन छोटी होने के साथ साथ काम जगह घेरने वाली होती है जिससे छोटी जगहों पर भी ये बिसिनेस आसानी से करके काफी पैसा बचाया जा सकता है।

आजकल इस प्रकार के लघु उधोयोगो के लिए सरकार सब्सिडी भी से रहे जिससे कि छोटे उद्यमियों को काफी मदद के साथ साथ आत्मबल भी मिल रहा जिससे कई लोग प्रेरित होकर इस प्रकार के बिजनेस में काम कर रहे है।

इस बिजनेस में मशीन छोटी होने के साथ साथ काम जतिल होती है।जिसके कारण काम लोगो की आवश्यकता होती है।साथ साथ उनका जड़ा कार्यकुशल होना भी आवश्यक नहीं है।

इसमें लोगो की रुचि बढ़ने के कारण वर्कर्स का मिलना भी काफी सरल तथा काम खर्चीला है और तो और छोटे स्तर पर उद्योग होने के कारण आयकर से भी मुक्ति या फिर काफी राहत मिलती है।

आजकल तो कई बारी कंपनियां पार्टनरशिप में भी फाइनेंस कर रही है।जिससे काफी सहायता हो रहे । अत: small machine business ideas छोटे स्टार्ट अप और उद्यमियों के लिए एक वरदान साबित हो रहा है । आने वाले विगत दिनों में इसका भविष्य उज्वल है।

Best Food Business franchise India under 2 lac. in 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *