Healthy Tomato : बाजार में टमाटरों की पहचान कैसे करें? Or

Real Tomato Buy

अक्सर आप बाज़ार में सब्जियां लेने जाते होंगे या फिर किसी ऑनलाइन साइट से मंगवाते होंगे। सब्जियों में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली सब्जी है टमाटर, इसका प्रयोग लोग सब्जी को स्वादिष्ट बनाने में करते है। बाज़ार में कई प्रकार के टमाटर आते है। वैसे तो चीन इसका सबसे बड़ा उत्पादक है। लेकिन भारत मे भी इसे बहुत अधिक मात्रा में उगाया जाता है। भारत में उगने वाला Tomato बहुत ही Healthy होता है।

RED Tomato
RED Tomato

भारत मे उगाया जाने वाला टमाटर बहुत ही स्वादिष्ट एवं पौष्टिक होता है। इसे हम देशी टमाटर भी कहते है। यही देशी टमाटर खाने में पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है। देशी टमाटर की पहचान कैसे करना आइये जानते है।

ये भी पढ़ें : Pizza Sauce and Tomato Sauce दोनों में क्या अंतर है?

पौष्टिक और स्वादिष्ट टमाटर की पहचान

गहरे लाल रंग के टमाटर को देखकर अक्सर लोग उन पर आकर्षित होते हैं। लेकिन प्रायः उनको खरीदने के बाद देखा जाता है कि वे स्वादिष्ट नहीं होते हैं। क्योंकि ऐसे टमाटरों की खेती में कई प्रकार की दवाइयां डाली जाती है जिससे यह टमाटर जल्दी पक जाते हैं और ये गहरे लाल रंग के हो जाते हैं। ऐसे टमाटरों को नही खरीदना चाहिए। ये हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक होते है।

भारतीय देशी टमाटर

भारतीय देशी टमाटर खाने में स्वादिष्ट और पौस्टिक होता है। इसका स्वाद हल्का खट्टा होता है। इसका रंग गहरा लाल न होकर हल्का हरा और हल्का पीला होता है। देखने में यह आपको लगेगा कि यह अभी कच्चा है। लेकिन यह अंदर से पक चुका होता है। नीचे दिखाये गये चित्र में आप इसे सही तरह से पहचान सकते है। अगर आप इन हरे टमाटरों को घर लाकर रख भी देते हैं तो यह कुछ दिनों में धीरे धीरे लाल हो जाते है।

Indian Tomato
Indian Tomato

हमारे भारत में भी किसान अपनी खेती को कीड़े मकोड़े से बचाने के लिए कुछ दवाइयों का छिड़काव करते है। जिनका प्रभाव टमाटरों पर भी पड़ता है। लेकिन इसके बावजूद भी टमाटरों में कीड़े लग जाते हैं। खरीदने से पहले हमें टमाटरों को ठीक से देख लेना चाहिए कि इनमें कहीं कोई दाग या कोई छेद तो नही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *