Child Insurance Plan in hindi 2023 : बच्चों के लिए बीमा योजनायें।

Child Insurance Plan in hindi

बच्चों के लिए बीमा योजनायें, बच्चों के लिए बीमा योजना, insurance plan for child, Child insurance plan, child insurance policies, child insurance plan in hindi, LIC child insurance plan , बच्चों की बीमा पालिसी, बच्चों का बीमा कैसे कराएं, बच्चों का बीमा, बच्चों के लिए बीमा कराने से जुडी सभी जानकारी पाने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

इस लेख में चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान को विस्तार से समझेंगे । इस लेख में हम जानेंगे की आपको यह खरीदना चाहिए या नहीं? खरीदना चाहिए तो कौन सा खरीदना चाहिए? चाइल्ड इंश्योरेंस को समझने के लिए यह लेख पूरा जरूर पढ़ें।

चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान को भारत में इतना महत्वपूर्ण नहीं समझा जाता है, अगर आपको इंश्योरेंस प्लान को पूरा समझना है तो आपको बीमा पॉलिसी को  समझना पड़ेगा। भारत में इंश्योरेंस प्लान को लेकर आम जनता में जानकारियां बहुत होती है। उनको सही से जानकारी नहीं दी जाती है। 

क्या बच्चों के लिए जीवन बीमा जरूरी है? क्या बच्चों के भी जीवन बीमा होते हैं ? आपको यह विचार आ सकता है कि बच्चों के लिए तो जीवन बीमा कोई जरूरी चीज नहीं है? और उनको आवश्यकता भी नहीं है? यह सवाल आपके भी मन में आ सकते हैं, यह बात पूरी तरह से सच नहीं है। चलिए जानते हैं चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान क्या है यह कैसे काम करता है?

चाइल्ड इंश्योरेंस क्या है? –

चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान एक बचत और  इंश्योरेंस योजनाओं का एक मिश्रण होता है , जिसे माता – पिता अपने बच्चों के सुनहरे भविष्य को सुरक्षित और उज्जवल तथा वित्तीय भविष्य को हासिल करने के लिए लिया जाता है। चाइल्ड इंश्योरेंस से माता पिता को बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करने की अनुमति मिलती है ।

इस चाइल्ड इंश्योरेंस का उपयोग बच्चे की भविष्य की जरूरतों को जेसे – शिक्षा ,विवाह आदि पूरा करने के लिए किया जा सकता है। ज्यादातर चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान यूनिट्स लिंक्ड प्लान होते है , अर्थात बीमा के साथ जीवन रिस्क भी कवर होता है । चाइल्ड इंश्योरेंस का उद्देश्य होता है बच्चे के सुनहरे भविष्य को सुरक्षित तथा उज्जवल बनाया जा सके तथा भविष्य में होने वाली वित्तीय जिम्मेदारी को पूरा कर सकें।

बीमा करवाना क्यों आवश्यक है ?

इंश्योरेंस का अर्थ है – भविष्य में होने वाले खतरों से सुरक्षा।

बीमा एक हमारे जीवन का महत्वपूर्ण अंग है। अपने भविष्य में होने वाली किसी दुर्घटना या समस्या से निपटने का एक अच्छा साधन है। क्योंकि हम भविष्य में आने वाली घटनाओं को नहीं जान सकते तो यह हमारे लिए अनिवार्य  हो जाता है कि हम अपने भविष्य को सुरक्षित करे। बीमा पॉलिसी से भविष्य में होने वाली संभावित खतरों से हमें जीवन कवर मिलता है। बीमा बहुत सारे प्रकार का होता है लेकिन हम यहां चाहे चाइल्ड इंश्योरेंस की ही बात करेंगे

मुख्यत बीमा दो प्रकार के होते हैं

1.जीवन बीमा 

2. साधारण बीमा 

इस प्रकार हमने बीमा को साधारण  शब्दों में बयान कर दिया है अब आपको आसानी होगी समझने में ।

अब हम चाइल्ड इंश्योरेंस की तरफ बढ़ते हैं। चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान ही क्यों आवश्यक है ?

चाइल्ड इंश्योरेंस  के लाभ समझने के लिए आपको यह समझना होगा कि यह जीवन बीमा पॉलिसियों की तरह नहीं होता है। यह एक प्रकार का चाइल्ड इंश्योरेंस कम चाइल्ड सेविंग प्लान होता है ।

जब आप अपने बच्चे के लिए एक बीमा प्लान चयनित करते हैं, तो उस प्लान के मुताबिक आपको निश्चित प्रीमियम जमा करवानी पड़ता  है । यह इंश्योरेंस एक प्रकार का एंडोवमेंट प्लान होता है। एंडोमेंट प्लान यानी आपको एक प्रीमियम जमा करता रहना होगा और एक निश्चित समय के पश्चात आपको एक निश्चित धनराशि प्राप्त होगी।

आमतौर पर बच्चों के जीवन का लाभ एक महत्वपूर्ण बीमा कवर बीमाधन होता है। अगर पॉलिसी धारक की असामायमिक मृत्यु की स्थिति में बच्चे को वह राशि मृत्युधन लाभ के तौर पर मिलती है, जिसे वे अपना जीवन का गुजारा कर सकते हैं। चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान लगभग प्रीमियम से 10 गुना धनराशि की लाइफ को कवर करते हैं।

चाइल्ड इंश्योरेंस यह निश्चित करता है कि जब  अभिभावकों की अनुपस्थिति में उनकी जगह पर कुछ धनराशि मिल सके सके। इंश्योरेंस से  यह विश्वास मिलता है कि भविष्य में कुछ दुर्घटना घट जाए तो भी  बच्चों को कुछ धनराशि मिलती है जिससे वह अपना जीवन को चला सकते हैं। चाइल्ड इंश्योरेंस के लाभों को ध्यान में रखते हुए एक समझदारी फोन कदम है जो आप अपने परिवार और बच्चों के लिए उठा सकते हैं।

बच्चो के लिए विभिन्न बीमा योजनाये –

चाइल्ड इंश्योरेंस के लिए  बहुत सारी कंपनियों ने अनेक पॉलिसी दे रखी है , उनमें से एक इंश्योरेंस योजना बाल जीवन बीमा योजना का वर्णन हम यहां पर विस्तार से कह रहे है।

बाल जीवन बीमा योजना –

यह इस चाइल्ड इंश्योरेंस योजना पोस्ट ऑफिस द्वारा स्वचालित की जाती है, यह भारतीय ग्रामीण डाक जीवन के अंतर्गत आती है। मिडल क्लास अपने बच्चों का भविष्य संवारने और सुरक्षित करने के लिए यह योजना शुरू की गई है । 

बाल जीवन बीमा का लाभ केसे मिलता है ?

इस योजना के अंतर्गत अगर आपका बच्चा 5 वर्ष से लेकर 20 वर्ष तक का है। तो उसका बाल जीवन बीमा योजना के तहत बीमा करवाया जा सकता है। अगर माता-पिता की उम्र 45 वर्ष से अधिक है तो इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है । और अगर माता-पिता के तीन संताने हैं तो भी वह सिर्फ दो कि ही इस योजना में बीमा करवा सकते हैं।

मृत्यु हो जाने पर – अगर बीमा चालू करवाने के पश्चात अगर माता-पिता की मृत्यु हो जाती है तो सारा प्रीमियम माफ कर दिया जाता है। अगर बीमा चालू करने के पश्चात उन बच्चों को दुर्भाग्यवश कुछ हो जाता है तो भी सारा भुक्तान मिलेगा।

जबकि बीमा अवधिपूर्ण होने पर भी जब  बीमा मैच्योर हो जाता है , अर्थात उसका राशि भुगतान की अवधि पूरी हो जाती है तो बच्चों को भुगतान कर दिया जाता है।

बीमा परिपक्व केसे होता है ? बीमा का भुगतान कब मिलेगा?

जब आपका बच्चा 20 वर्ष की आयु पूर्ण कर लेता है तो वह बीमा परिपक्व हो जाता है, लेकिन उस बीमा का भुगतान जब आपका बच्चा 25 वर्ष का हो जाएगा तभी आपको मिलेगा। 20 वर्ष से लेकर 25 वर्ष तक आपको कोई प्रीमियम नहीं देना होता है। अगले 5 वर्ष केवल बीमा मैच्योर होने के लिए होते हैं।

हालांकि यह बीमा बच्चों के नाम पर ही होता है इसमें माता-पिता केवल नॉमिनी के रूप में नाम दर्ज करवा सकते हैं।

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाती है तो इस पर आप भरोसा कर सकते हैं।

नियम और शर्ते 

  • माता पिता और बच्चे दोनों भारत के नागरिक होने चाहिए।
  • माता पिता दोनो की उम्र 45 वर्ष से कम होनी चाहिए ।
  • इस योजना के अंतर्गत माता-पिता केवल अपने दो बच्चों का ही बाल जीवन बीमा करवा सकते है।
  • बच्चों की उम्र 5 वर्ष से लेकर 20 वर्ष तक होनी चाहिए।

आवदेन प्रक्रिया –

  • आपको आवेदन ऑफलाइन ही करना पड़ेगा कागजों की कार्यवाही होती है।
  • इसके लिए आप पोस्ट ऑफिस में जाकर आवेदन पत्र को भरकर फार्म जमा कर सकते हैं।

कब आपको चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान लेना चाहिए ?

जब आपके पास 2 बच्चे हो और आपकी उम्र 45 वर्ष से कम है , तब आप चाइल्ड इंश्योरेंस पॉलिसी लेने के लिए योग्य  हैं। जब आपके बच्चे 5 वर्ष से लेकर 20 वर्ष तक होते हैं तब आप इस पॉलिसी को ले सकते हैं। अगर आप 5 वर्ष से पॉलिसी कराते हैं तो आपको प्रीमियम ₹6 प्रतिदिन आएगा। अगर बच्चे की उम्र ज्यादा हो गई है तो आपको प्रीमियम ₹18 तक देना पड़ सकता है। तो अगर आप अपने बच्चे का भविष्य सवारना चाहते हैं तो 5 वर्ष से ही पॉलिसी खरीद लें।

कहां आप चाइल्ड इंश्योरेंस कर सकते है ?

Child Insurance Plan in hindi : बच्चों के लिए बीमा योजनायें –

Child Insurance Plan in hindi

हमने आपको ऊपर एक केंद्र सरकार की बीमा पॉलिसी का उदाहरण दिया है नीचे कुछ और भी बीमा पॉलिसी है, जहां पर आप अपने बच्चे के लिए चाइल्ड इंश्योरेंस खरीद सकते हैं।

  1. एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान

एलआईसी भारत का सबसे प्रसिद्ध बीमा पॉलिसी कंपनी है ।एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान मैं आपको 15 वर्ष तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। आप बीमा राशि के अनुसार अपना प्रीमियम ज्यादा और कम भी कर सकते हैं। इसमें आपको बच्चे का नामांकन करवाने के लिए 13 वर्ष से लेकर 20 वर्ष तक की आयु होनी चाहिए।

इस बीमा में न्यूनतम बीमित राशि ₹1लाख है तथा अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। इसमें आपको सरेंडर पॉलिसी भी मिलती है जब पॉलिसी धारक 3 साल तक प्रीमियम देने के पश्चात धन वापस लेना चाहता है तो वह ऐसा भी कर सकता है।

  1. एचडीएफसी लाइफ यंगस्टर उड़ान 

HDFC चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान के दौरान आपको लोन की सुविधा भी दी जाती है। और गारंटीड एडिक्शन के साथ भुगतान किया जाता है। सीमित अवधि तक प्रीमियम का भुगतान करें तथा एक सीमित अवधि के पश्चात आपको भुगतान मिल जाएगा। यह चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान भी 5 वर्ष से लेकर 19 वर्ष तक एक्टिव रहता है। उसके बाद समयावधि पर आपको भुगतान कर दिया जाता है।

  1. एसबीआई स्मार्ट चैंप इंश्योरेंस 

एसबीआई चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान में आपको गारंटीड बेनिफिट्स मिलते हैं। इस इंश्योरेंस प्लान में आपको 15 वर्ष तक प्रीमियम देने के पश्चात 18 से 21 वर्ष जब आपका बच्चा हो जाएगा तो उसको चार किस्तों में बीमा राशि का भुगतान किया जाएगा। एसबीआई  आपको एकमुश्त किस्त या सीमित प्रीमियम करने की सुविधा देता है।

एसबीआई चाइल्ड इंश्योरेंस में एक लाभ यह भी है कि बीमित  घटना होने पर आपको तुरंत उस राशि का भुगतान कर दिया जाता है। आप अपने बजट के अनुसार  भविष्य के लिए अपने हिसाब से प्रीमियम और बीमित राशि तय कर सकते हैं।

  1. आईसीआईसी परु स्मार्ट किड सॉल्यूशन 

आईसीआईसी का यह चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान आपको यह सुविधा देता है कि आप चाहे तो  मासिक, तिमाही ,वार्षिक प्रकार से प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। आप इन इंश्योरेंस प्लान यथाशीघ्र निवेश करना शुरू कर दें, कि आपको कंपाउंडिंग का ज्यादा लाभ मिल सके।

अपनी आवश्यकता अनुसार एक प्लान चुने। तथा उसकी उचित जांच पड़ताल करने के पश्चात ही निवेश करें। यह चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान आपके बच्चे के सपनों को साकार कर सकता है।

  1. सहारा अंकुर चाइल्ड प्लान

यह योजनाएं ऐसी है जो बचत को बढ़ावा देती है तथा जीवन बीमा को भी कवर करती है। यह एक यूनिट लिंक्ड  योजना है जो बचत मूल्यों को बढ़ावा देती है। यह आपको सुविधा देता है कि आप फंड चुन सकते हैं तथा फंड को स्विच करने का लचीलापन भी देती है।

सहारा का यह प्लान आपको अपने जोखिम के अनुसार तथा निवेश के अनुसार प्रीमियम भुक्तान करने की सुविधा देती है । यह प्लान आपको भविष्य में एक धन कोष बनाने के लिए सहायता करता है।

इंश्योरेंस प्लान में आप 13 वर्ष से लेकर 21 वर्ष तक प्रीमियम का भुगतान करते हैं तथा 25 वर्ष की आयु में बीमा परिपक्व हो जाता है और आपको भुगतान कर दिया जाता है।

  1. Tata AIA child 

टाटा का यह चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान आपको अनेक लाभ प्रदान करता है। टाटा कंपनी पर बरसों से हमारा भरोसा कायम रहा है और यह इंश्योरेंस में रिकॉर्ड बहुत अच्छा रहा है ।अगर दुर्घटनावश माता पिता की मृत्यु हो जाती है , इंश्योरेंस पॉलिसी है सुनिश्चित करती है कि एकमुश्त किसके द्वारा सारा पैसा भुगतान करेगी।

और बहुत सारा पैसा टैक्स फ्री होगा। ताकि वह बच्चे अपनी शिक्षा पूरी कर सकें। टाटा देश की जानी-मानी और बड़ी कंपनी है तो इस प्लान पर भरोसा कर सकते हैं और अपने बच्चे के शिक्षा  और वित्तीय भविष्य को सुरक्षित आने के लिए खरीदना चाहिए ।

  1. भारती एक्सा लाइफ चाइल्ड एडवांटेज प्लान 

यह चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान एक परंपरागत सेविंग प्लान है। इसका उद्देश्य है बच्चो  के भविष्य को उज्जवल तथा उसे आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करना। इंश्योरेंस में आपको मनी बैक गारंटी प्लान मिलता है, सीधा मतलब है कि 5 वर्षों के बाद आप चाहे तो इंश्योरेंस रोककर अपना पूरा पैसा वापस भी ले सकते हैं।

यह इंश्योरेंस एक एंडोवमेंट प्लान होता है। इस इंश्योरेंस में आपको मासिक,तिमाही,छमाही और वार्षिक नियम भुगतान करने की छूट है। इस इंश्योरेंस में अगर आप दी हुई डेट पर प्रीमियम जमा नहीं करवाते तो आपको 5 दिन ग्रेस समय भी मिलता है। आपके लिए यह इंश्योरेंस भी बहुत अच्छा हो सकता है।

  1. मैक्स लाइफ सेविंग चाइल्ड प्लान 

यह इंश्योरेंस प्लान यह सुनिश्चित करता है कि बच्चे को  शिक्षा प्रदान हो। यह एक यूनिट लिंक्ड प्लान है जो आपके बच्चे के भविष्य और उसकी शिक्षा को सवारने और सुरक्षित करने के लिए है। यह प्लान व्यक्तिगत है , इसमें आपका बच्चा अगर 0 से लेकर 18 वर्ष तक का है तो यह प्लान आप ही के लिए है। । इसमें दो इसमें दो तरह के निवेश युक्तियां है , सिस्टमैटिक टांसफर प्लान और डायनेमिक फंड एलोकेशन है। अपने बच्चे का शुरुआती उम्र में ही बीमा करवाना चाहते तो आप इसे ले सकते है ।

  1. कोटक हेडस्टार्ट चाइल्ड एश्योर

यह इंश्योरेंस प्लान भी एक यूनिट लिंक्ड योजना है। इसमें आपको बीमा कवर और सुरक्षा दोनों एक साथ मिलती है। इंश्योरेंस में भी पॉलिसी धारक माता पिता के मृत्यु हो जाने पर बच्चो को तत्काल सारा भुगतान कर दिया जाता है, तथा भविष्य के सभी प्रीमियम माफ कर दिए जाते हैं। यह इंश्योरेंस आपको साथ विभिन्न निवेश विकल्प देता है ।

यह पॉलिसी आपको बीमा के बीच में निवेश  स्विच करने का भी विकल्प भी देती है। इस प्लान में लचीली प्रीमियम भुगतान अवधि होती है। इस इंश्योरेंस में लचीली निकासी सुविधा भी होती है, जो कि 5 वर्षों के बाद आप निकासी कर सकते हैं।

  1. अवीवा चाइल्ड प्लान

अवीवा चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान आपको गारंटीकृत जीवन कवर देता है । विवाह चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान बच्चे के सुनहरे भविष्य और उसकी शिक्षा के उद्देश्य से तैयार किया गया है। यह इंश्योरेंस लिमिटेड बहुत सारे पुरस्कार भी जीत चुका है। इस इंश्योरेंस कंपनी का पुराना रिकॉर्ड भी बहुत अच्छा है।

अवीवा चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान भी एक यूनिट लिंक्ड प्लान है। इस इंश्योरेंस में भी दुर्घटना घटित होने पर एकमुश्त किस्त पर सारा भुगतान कर दिया जाता है तथा भविष्य की सारे प्रीमियम माफ कर दिए जाते हैं। आप चाहे तो इसे भी खरीद सकते हैं।

बच्चो के लिए बीमा क्यों आवश्यक है ?

आजकल मां बाप अपने बच्चों की हर जरूरत और हर छोटी से छोटी-बड़ी हर चीज का ख्याल  रखते हैं। उनकी हर एक इच्छा पूरी करते हैं। लेकिन जब बच्चे के भविष्य की बात आती है तो बहुत ही कम ऐसे माता-पिता होंगे जो जागरूक होंगे और अपने बच्चे की इंश्योरेंस करवाएंगे।

लेकिन अगर आप अपने बच्चों का भविष्य और उसके सपनों के लिए आज पॉलिसी खरीद लेते हो चाहे वह किसी भी कंपनी की हो तो आप अपने बच्चे का भविष्य संवार सकते हैं। उस पैसे बच्चे की शिक्षा, विवाह बिना किसी झंझट के कर सकते हैं। उसके साथ में आप को बच्चों का लाइफ कवर भी मिलेगा।

दुर्भाग्यवश  आपके साथ कुछ हो जाता है , तो आपके पीछे बच्चो को धनराशि प्राप्त होगी और उनको लाइफ कवर भी मिलेगा। अगर आप अपने बच्चे के भविष्य के लिए चिंता मुक्त होना चाहते हैं तो आपको बीमा लेना चाहिए।

चाइल्ड इंश्योरेंस के लाभ 

  • अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित और उसके सपनों को सुरक्षित करने के लिए।
  • अपने बच्चे को उच्च और अच्छी शिक्षा तथा उसके विवाह के लिए।
  • आपके परिवार की सुरक्षा के लिए।
  • अगर आप बच्चों का बीमा करवाएंगे तो आपको करो  में भी कुछ लाभ होगा।
  • बच्चों के सपने पूरे करने के लिए।

एक अच्छा चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान केसे चुने ?

बच्चे के भविष्य को संवारने के लिए आप एक चाइल्ड इंश्योरेंस ले रहे हैं तो यह जरूर सुनिश्चित करें कि वह प्लान अच्छा है,ताकि भविष्य में अगर कुछ दुर्भाग्यवश घटना घट भी जाए तो आपके बच्चे को धन सहायता मिल सके।

एक अच्छे इंश्योरेंस प्लान में आप यह चीजें जांच पड़ताल करने के बाद ही खरीदें।

  • सबसे पहले आपको बच्चे की कम उम्र में ही चाइल्ड इंश्योरेंस करवा लेना चाहिए। कि आपको कम प्रीमियम में मिल सके। इसका एक यह भी फायदा है कि जब आप कम उम्र में शुरू करते हैं तो आपको कंपाउंडिंग का बेनिफिट ज्यादा मिलता है।
  • चाइल्ड इंश्योरेंस की उचित जांच पड़ताल करें। उसके प्रीमियम उसकी धनराशि तथा उसके नियमों और शर्तों को अच्छे से पढ़ें। 
  • चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान लेते समय आपको उस प्लान को दूसरी कंपनियों के प्लान से तुलना करके देख लेना चाहिए ताकि बाद में भविष्य में आपको पछतावा ना हो कि गलत प्लान चुन लिया।

क्या आपको भी अपने बच्चो में लिए चाइल्ड इंश्योरेंस लेना चाहिए?

चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान एक समझदारी पूर्ण कदम है हमारे हिसाब से आपको अपने बच्चों के भविष्य को संवारने और उसके सपनों के लिए जरूर से पहले इंश्योरेंस करवा लेना लेना चाहिए। एक अभिभावक के रूप में आपको यह कदम जरूर उठाना चाहिए। भारतीय अभिभावक बहुत ही कठिन मेहनत करके अपने बच्चों को को पालते हैं और उनको उचित शिक्षा दिलाते हैं।

अगर आप उनके लिए यह बीमा करवा लेते हैं तो आप अपने बच्चों का भविष्य सुधार सकते हैं। तथा आप उसको एक अच्छा नागरिक के रूप में कल्पित कर सकते हैं।जब भी हमारी आंखों के सामने या हमारे आसपास की खबरें आती है कि किसी दुर्घटना में किसी के माता-पिता की असामयिक मृत्यु हो गई , और बच्चे अनाथ , बेसहारा हो गए।  इसी दुविधा से बचने के लिए तथा मन को विश्वास दिलाने के लिए आपको यह बीमा अवश्य लेना चाहिए। बीमा पॉलिसी से भविष्य में बच्चों को अनेक लाभ होंगे । 

hindiexplore homepage

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *