Best Indian Ai Chatbot tools 2023 [Hindi] | भारत के प्रमुख एआई चैटबॉट।

Indian ai Chatbot

Indian Ai Chatbot, भारतीय एआई चैटबॉट, भारत का अपना चैट जीपीटी, ai chatbot, Indian Ai tool, Indian Chat GPT, Indian Ai, Ai ChatBot of India, भारतीय चैट जीपीटी, चैटबॉट टूल्स, Chatbot in India, Google Bard ai,

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी के आने से दुनिया में तरह तरह के चैटबॉट मार्केट में आ चुके हैं। Chat GPT और Google Bard के आने से पूरी दुनिया में खलबली सी मच गई है। पूरी दुनिया में इन एआई टूल्स के करोड़ों यूज़र बन चुके हैं। क्योंकि इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी पर आधारित टूल्स के माध्यम से लोगों ने अपनी लाइफ की बहुत सारी चीजों को आसान बनाना शुरू कर दिया है। जिसके बाद डिजिटल दुनिया में तरह-तरह के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चाटबॉट आ चुके हैं।

भारत भी इस टेक्नोलॉजी में पीछे कैसे रह सकता है। भारत के कई कंपनियों ने अपने अपने एआई चाटबॉट लॉन्च कर दिए हैं। आज के इस आत्मनिर्भर भारत ने टेक्नोलॉजी की दुनिया में कदम से कदम मिलाने में सक्षम है। आज हम इस लेख के माध्यम से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी द्वारा बनाए गए उन भारतीय चाटबॉट के बारे में जानेंगे। जो चैट जीपीटी और गूगल बर्ड जैसे एआई टूल्स की तरह ही काम कर रहे हैं।

Ai Chatbot क्या है?

ai Chatbot kya hai

सबसे पहले यह जानते हैं कि एआई चाटबॉट होता क्या है? एआई चाटबॉट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी और मशीन लर्निंग द्वारा बनाया गया एक ऐसा लैंग्वेज प्रोग्राम होता है। जिसके द्वारा हम किसी भी प्रश्न का उत्तर जान सकते हैं। इन चैट बोर्ड में बिना किसी कोडिंग नॉलेज के प्रश्न लिखकर या बोलकर उसका उत्तर निकाला जा सकता है। यह एआई चाटबॉट इतने सक्षम होते हैं कि किसी भी प्रश्न का उत्तर सटीक तरह से दे सकते हैं।

एआई चाटबॉट कई प्रकार के हो सकते हैं। बहुत से कंपनियां अपना एक अलग चाटबॉट बनाती हैं। जिनके द्वारा वह अपने कस्टमर या क्लाइंट से बात कर सकें। उनकी समस्याओं को सुनकर उनके जवाब दे सके। इन एआई चाटबॉट में पहले से ही प्रश्न और उत्तर निर्धारित करके फीड किए जाते हैं। इसे एक प्रकार से Quick QNA के रूप में बनाया जाता है।

आज बहुत से लोग प्रतिदिन इन चाटबॉट का उपयोग कर रहे हैं। ज्यादातर यूज़र इसका उपयोग अपनी प्रोफेशनल लाइफ को आसान बनाने के लिए कर रहे हैं। काफी यूज़र तो इन चैट बॉट का उपयोग करके लाखों रुपए महीने के कमा रहे हैं। आइए जानते हैं यह चाटबॉट कैसे और क्या काम करते हैं।

Ai Chatbot कैसे काम करता है?

ai chatbot working

अब बात करते हैं कि इन एआई चाटबॉट का उपयोग आप कैसे कर सकते हैं? बात करते हैं दुनिया के सबसे बड़े चाटबॉट चैट जीपीटी के बारे में। चैट जीपीटी एक लैंग्वेज प्रोग्राम है। आप सबसे पहले इसमें लॉगइन करके इसके यूजर बन सकते हैं। इसके बाद आप इसमें किसी भी प्रकार का प्रश्न पूछ सकते हैं। प्रश्न लिखने के लिए आपको एक प्रांप्ट (Prompt) लिखना होगा। जिसे आप किसी भी भाषा में लिख सकते हैं। यही Prompt आपका प्रश्न बन जाता है। जैसे ही आप Prompt लिखकर एंटर करते हैं। यह एआई चाटबॉट आपके प्रश्न का उत्तर लिखना शुरु कर देता है।

इसी तरह गूगल बार्ड भी आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देता है। चैट जीपीटी और गूगल वार्ड में समानता ओं के साथ-साथ असमानताए भी हैं। चैट जीपीटी ओपन एआई नामक कंपनी का चैटबॉट है। जिसका कहना है कि यह टूल वर्ष 2021 तक घटित हुई घटनाओं की ही जानकारी दे सकता है। लेकिन गूगल वार्ड में ऐसा नहीं है। यह टूल अभी तक की घटित सभी जानकारी को आपसे साझा कर सकता है। हालांकि अभी इसमें काफी सारे बदलाव हो रहे हैं। इसी प्रकार भारत में भी ऐसे कई सारे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी आधारित एआई चाटबॉट आ चुके हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में।

Indian ai chatbot List

India ai chatbot in hindi
  • Botsonic
  • Geeta GPT
  • Kisan GPT
  • Haptik
  • Gupsup
  • Senseforth.ai
  • Yellow.ai
  • Verloop.ai

Ai Business Ideas 2023 : आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की सहायता से करें व्यापार और लाखों कमायें।

Botsonic

राइटसोनिक (Writesonic) कंपनी ने भारत में “Botsonic” नामक एआई आधारित चैटबॉट बिल्डर को लॉन्च किया है। यह चैटबॉट बिल्डर GPT-4 तकनीक से जुड़ा है और उद्योगों के काम को आसानी से किया जा सकेगा। इसकी मदद से कस्टमर सपोर्ट और डिजिटल कामकाज में भी सुगमता होगी। बॉटसोनिक से 80% समय की बचत की जा सकेगी और यह चैटबॉट बिल्डर उद्योग के काम को 2 मिनट के भीतर पूरा कर सकेगा। इसका उपयोग ग्राहकों के साथ संपर्क बनाए रखने और उन्हें बेहतर समर्थन प्रदान करने में किया जा सकेगा। इस नवीनतम तकनीक से डिजिटल कामकाज को भी आसानी से निपटाया जा सकेगा।

Geeta GPT

“Gita GPT” एक चैटबॉट है जिसे “भगवद गीता” से प्रेरणा लेकर विकसित किया गया है। यह चैटबॉट आपके सवालों के सही उत्तर प्रदान करने के साथ-साथ “भगवद गीता” के अध्यात्मिक संदेशों को आपके दैनिक जीवन से जोड़कर समस्याओं के समाधान प्रदान करता है। यह चैटबॉट GPT-3 की तकनीक का उपयोग करके काम करता है, जिसका मुख्य उद्देश्य आपके जीवन के विभिन्न पहलुओं के समाधान प्रदान करना है, जो “भगवद गीता” में दिए गए सिद्धांतों से प्राप्त किए गए हैं।

Kissan GPT

किसान जीपीटी” एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित चैटबॉट है जो “चैट जीपीटी 3.5” पर आधारित है। यह चैटबॉट किसानों को उनकी खेती से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करता है। जिसका इस्तेमाल करना बहुत सरल है। जब आप वेबसाइट पर जाते हैं, तो आपको 14 भाषाएं मिलती हैं, जिनमें से आपको एक भाषा चुननी होगी। फिर आप उस भाषा में चैटबॉट को अपनी समस्या बता सकते हैं। चैटबॉट आपकी समस्या को सुनते ही कुछ ही सेकंडों में समाधान प्रदान कर देगा।

“किसान जीपीटी” केवल किसानों के लिए ही नहीं बल्कि शिक्षा के क्षेत्र में स्कूली बच्चों, शोधकर्ताओं या अन्य किसी व्यक्ति के द्वारा भी उपयोग किया जा सकता है। “किसान जीपीटी” को जल्द ही सरकार और कृषि संस्थानों के साथ जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही, एक एप्लिकेशन का भी विकास किया जा रहा है ताकि लोग ऐप के माध्यम से “किसान जीपीटी” तक पहुँच सकें।

Best Ai image generator in hindi 2023:

Haptik

“Haptik” एक AI आधारित व्यवसायिक चैटबॉट है, जो ग्राहकों के सवालों के उत्तर प्रदान करता है। इसकी शुरुआत 2013 में हुई थी। चैटबॉट की पॉपुलैरिटी बढ़ने पर “Haptik” ने भी विकास की दिशा में कदम उठाया। तकनीकी दुनिया में कन्वर्सेशनल यूजर इंटरफेस (CUI) की मांग बढ़ने के साथ, कई कंपनियाँ अपने व्यवसाय के लिए ऐसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से युक्त चैटबॉट का उपयोग करने में आरंभ कर दिया है।

“Reliance Jio” इस AI आधारित व्यवसायिक चैटबॉट का उपयोग अब अपने सभी डिवाइसों में करने जा रहा है। चैटबॉट के माध्यम से कंपनी उपयोक्ताओं के अनुभव को सुधारने का प्रयास करेगी। इसे विभिन्न डिवाइसों के साथ ही कई टच प्वाइंट पर भी उपयोग किया जा सकेगा।

Gupshup

Gupshup” एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट प्लेटफ़ॉर्म है जो विभिन्न व्यवसायों और उद्यमों के लिए चैटबॉट विकसित करने की सेवाएँ प्रदान करता है। यह चैटबॉट्स के बनाने, प्रशिक्षण, और प्रबंधन की सारी प्रक्रिया को समर्थन करता है। “Gupshup” का उद्देश्य व्यवसायों को अपने ग्राहकों और उपभोक्ताओं के साथ संवाद करने के नए और आधुनिक तरीके प्रदान करना है, जिससे उनके सेवाएँ और उत्पादों का प्रचार और प्रमोशन किया जा सके।

“Gupshup” के चैटबॉट्स विभिन्न सेक्टरों में उपयोग होते हैं, जैसे कि बैंकिंग, रिटेल, सेवाएँ, ई-कॉमर्स, और बहुत से अन्य। यह व्यवसायों को अपने ग्राहकों के साथ स्थायी संवाद बनाने का एक सशक्त माध्यम प्रदान करता है, जिससे वे अधिक सामर्थ्यपूर्ण और परिपूर्ण अनुभव प्रदान कर सकते हैं।

Gupshup एक भारतीय AI आधारित चैटबॉट है। जिसे भारत सरकार द्वारा मान्यता भी दी जा चुकी है। भारत सरकार इसका उपयोग अपने लिए भी करेगी। जिसके माध्यम से वह लोगों की समस्याओं को बेहतर तरीके से समझ और सुलझा पायेगी।

hindiexplore homepage

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *