Best Loan Apps in india : 10+ बेस्ट लोन एप जिनसे आसानी से लोन प्राप्त किया जा सकता है।

Loan Apps in india

Best Loan Apps in india, Loan Apps, लोन एप्लीकेशन, मोबाइल से लोन कैसे लें, आसानी से लोन कैसे लें ,लोन लेने वाले ऍप्स, लोन देने वाली कंपनी, लोन कंपनी, लोन वाले ऍप्स, loan, loan application, android loan applications, best loan apps.

आम आदमी की परिस्थितियों में अक्सर उतार चढ़ाव होते रहते हैं। कई बार हालात ऐसे हो जाते हैं कि हमें पैसों की सख्त जरूरत पड़ जाती है। ऐसी स्थिति में बैंक से लोन मिलने की संभावनाएं बिल्कुल बचती क्योंकि बैंक से लोन लेने की प्रक्रिया में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में ही बहुत समय लग जाता है यही कारण है कि आम आदमियों को इमरजेंसी में बैंक लोन की मदद भी नहीं मिल पाती।

ऐसी स्थिति में हम लोन लेने के दूसरे साधनों के बारे में सोचते हैं। आपको बता दें कि गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसे ऑनलाइन लोन देने वाले एप्स उपलब्ध है जिनके जरिए आप मेडिकल इमरजेंसी या अन्य किसी इमरजेंसी की स्थिति में आसानी से बिना किसी लंबी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया के लोन प्राप्त कर सकते हैं।

तो आइए आज इस आर्टिकल के जरिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद उन Best Loan Apps In India  के बारे में बताते हैं जिनसे आसानी से लोन प्राप्त किया जा सकता है।

Best Loan Apps In India : बेस्ट लोन एप्लीकेशन

इस समय गूगल प्ले स्टोर और इंटरनेट पर तमाम ऐसे ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन मौजूद हैं जिनके जरिए किसी भी इमरजेंसी के दौरान हम आसानी से लोन उठा सकते हैं। इन एप्लीकेशन के जरिए हम बिना किसी लंबी दस्तावेज प्रक्रिया के घर बैठे मोबाइल से ही ऑनलाइन लोन ले सकते हैं। लेकिन इस समय ऑनलाइन फ्रॉड को देखते हुए यह चीजें जितनी सुविधाजनक दिखती हैं इनमें उतना ही जोखिम भी है इसलिए बिना जानकारी के इन एप्स का इस्तेमाल करना हमें वित्तीय जोखिम भी पहुंचा सकता है।

इसीलिए हम आज आपके लिए ऐसे बेहतरीन Best Loan Apps in india की जानकारी लेकर आए हैं जो काफी लोकप्रिय और सुरक्षित भी हैं। 

इतना ही नहीं हम आपको जिन Best Loan Apps in india के बारे में बताने वाले हैं वे सब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त ऐप है। इन्हें गूगल प्ले स्टोर पर अच्छी रेटिंग भी प्राप्त है। 

1.क्रेडिटबी (kredit bee) –

क्रेडिटबी प्ले स्टोर पर मौजूद सबसे लोकप्रिय Top 10 Loan Apps में से एक है जिसे एक करोड़ से ज्यादा यूजर्स ने डाउनलोड किया है।

Best Loan Apps in india Kreditbee

इस एप्लीकेशन के जरिए लोन लेना बेहद आसान है क्योंकि इसके जरिए न्यूनतम डिजिटल दस्तावेज उपलब्ध कराकर 1,000 रूपए से लेकर 3,00,000 रूपए तक का लोन लिया जा सकता है। लोन लेने के लिए आवेदक की न्यूनतम उम्र 18 साल होनी चाहिए तभी आप इस एप से लोन का लाभ उठा सकते हैं। लोन लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड पैन कार्ड और बैंक का खाता होना आवश्यक है।

इस एप्लीकेशन द्वारा लोन प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होती है। आप घर बैठे अपने न्यूनतम दस्तावेजों के आधार पर kredit bee लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म का अप्रूवल होते ही केवल कुछ समय में लोन की राशि आपके खाते में जमा कर दी जाती है। इसीलिए इस एप्लीकेशन को भारत का सबसे लोकप्रिय और बेहतरीन लोन एप्लीकेशन माना जाता है। इसे प्ले स्टोर पर 4.5 रेटिंग प्राप्त है।

2.पेसेंस (PaySense) –

PaySense भी काफी पॉपुलर लोन ऐप है जिसके जरिए ₹18000 प्रति माह वेतन पाने वाला कोई भी आदमी आसानी से लोन प्राप्त कर सकता है।

PaySense एप और वेबसाइट दोनों ही इंटरनेट पर मौजूद है। इसे रिजर्व बैंक आफ इंडिया से मान्यता प्राप्त है। प्ले स्टोर पर इसे एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है जबकि इसे 4.5 रेटिंग मिली है।

ऑनलाइन आवेदन के जरिए इस ऐप से न्यूनतम 5,000 रूपए और अधिकतम ₹5,00,000 तक का लोन 16% से 36% ब्याज दर पर प्राप्त किया जा सकता है। आप इस लोन को 3 से लेकर 60 महीने की अवधि तक के लिए ले सकते हैं। इस एप्लीकेशन की सबसे खास बात यह है कि इस से लोन लेने के लिए किसी प्रकार की सिक्योरिटी डिपाजिट की जरूरत नहीं पड़ती। इस एप्लीकेशन से लोन लेने के लिए आप की उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

3.बजाज फिनसर्व (Bajaj finserv) –

बजाज फिनसर्व एक फाइनेंस कंपनी है जो इस समय भारत में लोन देने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। बजाज फिनसर्व ऐप के जरिए आसानी से तुरंत 1 दिन के अंदर ही लोन प्राप्त किया जा सकता है। इसे एक इंस्टेंट लोन एप्लीकेशन समझिए। बजाज फिनसर्व से लोन लेना काफी सुरक्षित है और यह बड़े अमाउंट में लोन भी प्रदान करता है।

इस एप्लीकेशन के जरिए आप 30,000 रूपए से लेकर ₹25,00,000 तक का लोन केवल 12% से लेकर 34% की वार्षिक दर पर प्राप्त कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन से लोन प्राप्त करने के लिए आवेदक की उम्र कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए।

इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि अगर आप इसके जरिए लोन के लिए आवेदन करते हैं तो केवल 1 दिन के अंदर ही आपका एप्लीकेशन अप्रूव कर दिया जाता है और झट से लोन अमाउंट आप के खाते में जमा कर दी जाती है। इतना ही नहीं अगर आप का आवेदन एक बार बजाज फिनसर्व एप्लीकेशन द्वारा अप्रूव कर दिया गया तो आप जब चाहे अपनी जरूरत पर इस एप्लीकेशन द्वारा लोन ले सकते हैं लेकिनइसके लिए आपके द्वारा पहले लिए गए लोन की EMI पूरी होनी चाहिए।

यही कारण है कि एप्लीकेशन काफी भरोसेमंद भी है जिसे एक करोड़ से ज्यादा यूजर्स ने गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड किया है।

4.धनी एप (Dhani App) –

धनी एप भी एक जाना माना लोन एप्लीकेशन है जो भारत की लोकप्रिय कंपनी इंडियाबुल्स का ही एक हिस्सा है। इस एप्लीकेशन के पापुलैरिटी और विश्वसनीयता इसी बात से समझ लीजिए कि प्ले स्टोर पर इसे पांच करोड़ से ज्यादा यूजर्स ने डाउनलोड किया है। इस एप्लीकेशन के जरिए आप 5000 से लेकर ₹300000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन की लोन पर वार्षिक ब्याज दर 16% से 42% है।

आधार कार्ड, पैन कार्ड और अन्य डाक्यूमेंट्स का ऑनलाइन वेरिफिकेशन होने के बाद धनी ऐप द्वारा आपके खाते में लोन की राशि जमा कर दी जाती है।

5. एम पॉकेट एप (mPokket Mobile App) 

एम पॉकेट एक लोकप्रिय स्टूडेंट लोन एप्लीकेशन है जिसके जरिए पढ़ने वाले छात्र किसी भी एमरजैंसी ने आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं। छात्र जीवन और कॉलेज लाइफ छात्रों को अक्सर अपने दैनिक खर्च और पढ़ाई लिखाई से संबंधित खर्चों के लिए पैसे की जरूरत पड़ती रहती है। ऐसे में एम पॉकेट एप्लीकेशन छात्र-छात्राओं के लिए एक बेहतरीन लोन एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन से लोन प्राप्त करने के लिए छात्र की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए।

एम पॉकेट एप्लीकेशन के जरिए लोन प्राप्त करने के लिए केवल आधार कार्ड पैन कार्ड और कॉलेज आईडी की जरूरत होती है। इन चीजों के वेरिफिकेशन के बाद लोन की राशि छात्र-छात्राओं के खाते में जमा कर दी जाती है। इस एप्लीकेशन के जरिए आप न्यूनतम 500 से लेकर अधिकतम ₹30000 तक का लोन उठा सकते हैं जिसे यह एप्लीकेशन महज जीरो से 4% की वार्षिक ब्याज दर पर उपलब्ध करा देता है।

हालांकि यह लोन 2 से 4 महीने के बीच चुकाना होता है। अगर आप समय पर अपना लोन चुका देते हैं तो आप का क्रेडिट इसको भी बढ़ जाता है। वर्तमान समय में इसे एक करोड़ यूजर से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।

6. Early Salary –

यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां हम इंस्टेंट पर्सनल जरूरतों के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि ऑनलाइन शॉपिंग, यात्रा और बिलों के भुगतान के लिए इस एप्लीकेशन से आसानी से लोन उठाया जा सकता है। इसे Instant Loan App के रूप में जाना जाता है जिसे 50 लाख से ज्यादा यूजर्स ने प्ले स्टोर पर डाउनलोड किया है।

इस एप्लीकेशन का उपयोग करके हम न्यूनतम 8,000 से लेकर अधिकतम ₹5,00,000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन की वार्षिक ब्याज दर 16% से लेकर 26% तक है।

अर्ली सैलेरी एप्लीकेशन से उठाए गए उनको आप 3 से 24 महीने के भीतर भुगतान कर सकते हैं। इस लोन को प्राप्त करने के लिए आवेदन की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।

7. मनी व्यू (MoneyView) –

MoneyView सबसे प्रचलित लोन एप्स में से एक है जिसके ज़रिए महज़ कुछ घंटो में Instant Loan प्राप्त किया जा सकता है। अगर किसी को urgent लोन की जरुरत है तो वह इस एप का इस्तेमाल कर के केवल 2-4 घंटे में 10,000 से पांच लाख 5,00,000 तक का लोन प्राप्त कर सकता है।

इस एप्लीकेशन से लोन प्राप्त करने की वार्षिक ब्याज दर 16 प्रतिशत से 39 प्रतिशत है। आप इस एप से लोन ले कर 3 महीने से 5 साल के भीतर चुका सकते हैं। एप्लीकेशन लोन देने के मायने में काफी भरोसेमंद है जिसे एक करोड़ से ज्यादा प्ले स्टोर यूजर्स ने डाउनलोड किया है।

8. नवी (Navi) –

Best Loan Apps in india Navi app

Navi एक Instant Personal loan Application है। इसके जरिए आप अपनी छोटी बड़ी जरूरतों के लिए 20,00,000 (बीस लाख रूप) तक का लोन लिया जा सकता है। एक करोड़ से भी ज्यादा लोग इस एप पर भरोसा करते हैं। इसके जरिए आप होम लोन, हेल्थ इंश्योरेंस और पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं।

यह ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन 9.9% से लेकर 45% की वार्षिक ब्याज दर पर ऑनलाइन लोन की सुविधा उपलब्ध कराता है।

9. Buddy Loan –

यह एक ऐसा इंस्टेंट लोन एप्लीकेशन है जिसके जरिए हम न्यूनतम ₹10000 से लेकर अधिकतम 15,00,000 रूपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। और कमाल की बात यह है कि इतना बड़ा लोन लेने के लिए आपको ज्यादा इंतजार करने की भी जरूरत नहीं इसे हम आसानी से कम समय में प्राप्त कर सकते हैं।

यह एप्लीकेशन 11.99% ब्याज मासिक दर पर लोन उपलब्ध कराता है जिसके लिए केवल आधार कार्ड पैन कार्ड और बैंक अकाउंट स्टेटमेंट की जरूरत होती है।

10. MoneyTap –

MoneyTap भारत में सबसे तेज ऑनलाइन लोन की सुविधा प्रदान करने वाले एप्लीकेशन में से एक है जिसके जरिए हम किसी भी Emergency के दौरान जल्दी से लोन प्राप्त कर सकते हैं। यह एप न्यूनतम 3,000 रूपए से लेकर 5,00,000 रूपए तक का लोन केवल 1.08% से लेकर 2.3% मासिक ब्याज दर में उपलब्ध कराता है। 

हालांकि इस में अन्य की अपेक्षा दस्तावेजों की आवश्यकता ज्यादा पड़ती है जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड और राशन कार्ड जैसे कुछ जरूरी दस्तावेज लोन लेने के लिए आवश्यक पर होते हैं। लेकिन इसके अप्रूवल की प्रक्रिया काफी तेज है ऑनलाइन आवेदन के बाद बहुत कम समय में यह एप्लीकेशन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर देता है जिसके बाद लोन की राशि आपके खाते में जमा कर दी जाती है।

निष्कर्ष (Conclusion) –

परिस्थितियां सदैव एक समान नहीं रहती खासकर आम आदमी की जिंदगी में अक्सर आर्थिक स्थिति को लेकर उतार चढ़ाव होते रहते हैं जिसके लिए इमरजेंसी लोन की आवश्यकता पड़ती रहती है। ऐसे में इन Best Loan Apps in india का इस्तेमाल करके हम आसानी से अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको Best Loan Apps in india से जुड़ी जानकारियां पसंद आई होंगी। धन्यवाद! 

hindiexplore homepage

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *