गर्भवती महिलाओं के लिए सरकारी योजनाएं क्या हैं? आवेदन कैसे करें | Pregnant women Scheme in hindi 2023

Pregnant women Scheme

Pregnant women Scheme, Scheme for Pregnant Ladies in up 2023 , गर्भवती महिलाओं के लिए योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में आवेदन कैसे करें, प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए कौन सी योजना है, गर्भवती महिलाओं को सरकार द्वारा कितनी आर्थिक सहायता मिलती है, गर्भवती महिलाओं को सरकार कितने रुपये देती है, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, जननी सुरक्षा योजना, सुरक्षित मातृत्व योजना, आवेदन कैसे करे।

गर्भवती महिलाओं के लिए योजनाएँ [Pregnant women Scheme]

केंद्र सरकार द्वारा भारत की गर्भवती महिलाओं के लिए योजना चलाई जाती है जिसका नाम प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना है। यह योजना साल 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। यह योजना उन महिलाओं के लिए बनाई गई है जो पहली बार गर्भवती होती हैं तथा स्तनपान कराती हैं।

इसके अलावा भारत के अलग-अलग राज्यों में राज्य सरकारें भी गर्भवती महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत योजनाएं चलाती हैं। जिसके माध्यम से उन गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान उचित पोषण मिलता है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना

योजनाप्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार की योजना
योजना विभागमहिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा
लाभार्थी श्रेणीगर्भवती महिलायें
वित्तीय लाभ6000 रुपये
आवेदन लिंकhttps://wcd.nic.in/
Pregnant women Scheme PM Matritv Vandana Yojana

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अंतर्गत केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का शुभारंभ वर्ष 2017 में किया था। जिसके अंतर्गत भारत की आर्थिक रूप से कमज़ोर गर्भवती महिलाओं और उनके नवजात शिशु को उचित पोषण देने के लिए 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

पहली क़िस्त : योजना की पहली किस्त गर्भवती महिला को गर्भावस्था के पंजीकरण किस समय ₹1000 दी जाती है।

दूसरी क़िस्त: गर्भावस्था के 6 महीने बाद एवं प्रसव पूर्व यदि कोई जांच होती है तो उस समय ₹2000 दिए जाते हैं।

तीसरी क़िस्त: इस योजना की तीसरी किस्त लाभार्थी को तब मिलती है जब शिशु के जन्म के बाद उसका पंजीकरण हो जाता है। तब उसे ₹2000 की राशि दी जाती है।

आवेदन के पश्चात यह राशि गर्भवती महिला के खाते में सीधे पंहुचा दी जाती है। यहाँ ध्यान देने योग्य एक बात यह है की इस योजना का लाभ गर्भवती महिला को तब ही मिलेगा जब महिला अपने बच्चे को जन्म देती है और उसका बच्चा जीवित अवस्था में होता है। इसके बाद सरकार द्वारा महिला के खाते में राशि ट्रांसफर करवा दी जाती है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत भारत के अलग अलग राज्यों द्वारा भी गर्भवती महिलाओं के लिए योजनाएं [Scheme for Pregnant Ladies] चलायी जाती है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के प्रमुख दस्तावेज़

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना अपने आवेदन करने के लिए आवेदिका यानी गर्भवती महिला को नीचे दिए गए दस्तावेज जमा कराने होते हैं।

  • आवेदिका का आधार कार्ड
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जननी सुरक्षा कार्ड
  • सरकारी अस्पताल की ओर से जारी किया गया प्रसव प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में आवेदन :

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में आवेदन करने के लिए गर्भवती महिला को नजदीकी आंगनवाड़ी या महिला स्वास्थ्य केंद्र जाकर संपर्क कर सकती हैं। या फिर अपनी आशा बहन से मिलकर उन के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकती हैं। इसके अलावा अपने नजदीकी राजकीय अस्पताल जाकर भी आवेदन भरकर एवं सभी दस्तावेज जमा कर सकते हैं।

जननी सुरक्षा योजना

योजनाजननी सुरक्षा योजना
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार की योजना
योजना विभागराष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत
लाभार्थी श्रेणीगर्भवती महिलायें
वित्तीय लाभसभी राज्यों के लिए अलग राशि का लाभ
महत्वपूर्ण लिंकक्लिक करें
Janani Suraksha Yojana

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत भारत सरकार द्वारा जननी सुरक्षा योजना का प्रारंभ 12 अप्रैल 2005 में तत्कालीन प्रधानमंत्री द्वारा किया गया था। इस योजना के अंतर्गत भारत की सभी गरीब घर की शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं की सुरक्षा और पोषण प्रदान करना है। भारत के सभी राज्य में इस योजना को लागू किया गया है।

इस योजना के माध्यम से भारत के हर राज्य में एक निश्चित बजट प्रदान किया जाता है जिसके द्वारा राज्य सरकारें जननी सुरक्षा योजना का संचालन करती है। गर्भवती महिलाओं के लिए भारत की हर एक योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत बनाई गई जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत ही आती है।

गर्भवती महिलाओं के प्रसव के बाद माता और नवजात शिशु की अच्छी देखरेख के लिए इन सभी योजनाओं के लाभ की राशि उनके बैंक अकाउंट में स्थानांतरित कर दी जाती है। यह राशि अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती है। वैसे तो केंद्र सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में गर्भवती महिला को प्रसव के पश्चात 1400 रुपए और शहरी क्षेत्रों में ₹1000 की राशि प्रदान करती है।

इसके साथ ही उस गर्भवती महिला की सहायता करने वाली आशा बहन को ₹300 की राशि दी जाती है और प्रसव के बाद उसके घर पर सहायता प्रदान करने पर आशा बहन को ₹300 की अतिरिक्त राशि भी दी जाती है।

जननी सुरक्षा योजना में आवेदन

जननी सुरक्षा योजना में आवेदन करने के लिए आवेदिका जो गर्भवती हो वे नजदीकी आंगनवाड़ी या महिला स्वास्थ्य केंद्र जाकर संपर्क कर सकती हैं। या फिर अपनी आशा बहन से मिलकर उन के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकती हैं।

FAQ.

भारत सरकार गर्भवती महिला को कितने रुपये देती है?

6000 रुपये

जननी सुरक्षा योजना गर्भवती महिला को कितने रुपये मिलते हैं ?

ग्रामीण क्षेत्र में 1400 रुपये और शहरी क्षेत्र में 1000 रुपये

hindiexplore homepage

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *