मई  2023 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 28 मई को नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में 18 राजग दलों के साथ 7 गैर-राजग दल भाग लेंगे। इसमें भाजपा के साथ अन्य दलों की शामिली से राजग को विपक्षी आरोपों का खंडन करने में मदद मिलेगी। गैर-राजग दलों के 50 सदस्य लोकसभा में हैं और इससे भाजपा को बड़ी राहत मिलेगी। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई रविवार को संसद के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन कार्यक्रम में विशेष पूजा और हवन होंगे। कार्यक्रम का समापन प्रधानमंत्री मोदी के भाषण के बाद होगा। कार्यक्रम में तमिलनाडु के मठों से 20 स्वामी और पुजारी भी शामिल होंगे। 

बॉस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (बीसीजी) ने अपनी वार्षिक सूची में घोषित किया है कि 2023 में एप्पल दुनिया की सबसे इनोवेटिव कंपनी है। 

सूची में एप्पल के बाद टेस्ला, एमेज़ॉन, अल्फाबेट, माइक्रोसॉफ्ट, मॉडर्ना, सैमसंग, हुआवेई, बीवाईडी कंपनी और सीमेंस की जगह है। 

यह बात ध्यान में रखने योग्य है कि टाटा ग्रुप (20) इस सूची में स्थान पाने वाला एकमात्र भारतीय समूह है। 

कानपुर (उत्तर प्रदेश) में 100 साल की वृद्ध महिला पर 10 लाख की रंगदारी का केस हुआ दर्ज़।

उत्तर प्रदेश के कानपुर में कल्याणपुर थाने की पुलिस ने 100 वर्ष की वृद्ध महिला के खिलाफ 10 लाख की रंगदारी का केस दर्ज़ किया है। 

रिपोर्ट के अनुसार वृद्धा चंद्रकली मिर्ज़ापुर नयी बस्ती की निवासी हैं। जांच के अनुसार यह केस जमीनी विवाद के चलते दर्ज़ कराया गया था। 

पीटीआई के आधिकारिक सूत्रों के हवाले से प्राप्त जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को ‘जेड प्लस’ श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की है। 

जिसे संभावित खतरों के मद्देनज़र माना जा रहा है। भगवंत मान की सुरक्षा के लिए केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 55 जवानों की एक टीम तैनात की गई है। मान को यह सुरक्षा कवर पूरे भारत के लिए दिया गया है। 

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली के इंस्टाग्राम पर 250 मिलियन फॉलोअर्स हो गए हैं। ऐसा करने वाले वह पहले एशियाई शख्स बन गए हैं। 

कोहली के पिछले साल जून में 200 मिलियन और सितंबर 2021 में 150 मिलियन फॉलोअर्स हुए थे। 

क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी के बाद, कोहली तीसरे स्पोर्ट्स सेलिब्रिटी बनकर 250 मिलियन इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को प्राप्त करने वाले हैं। 

गुरुवार को एक्टर और ब्लॉगर आशीष विद्यार्थी ने कोलकाता में अपने करीबी सदस्यों की मौजूदगी में शादी कर ली। इससे पहले आशीष की शादी राजोशी बरुआ से हुई थी। 

दिल्ली पुलिस के मुख्य कॉन्स्टेबल राम भजन कुमार ने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में 667वीं रैंक हासिल की है और उन्हें यह सफलता 8वें प्रयास में मिली है। 

चाणक्य नीति से जुड़े सूत्रों के बारे में जानने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें

चाणक्य नीति