भारतीय बच्चों के AI स्टार्टअप में सैम अल्टमैन ने की मदद, दिलवाई फंडिंग

Design 20240413 225212 0000 | hindiexplore

आये दिन आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस से जुड़ा कोई न कोई स्टार्टअप के बारे में सुनने को मिल रहा है। AI से जुड़े स्टार्टअप्स को करोड़ों की फंडिंग भी की जा रही है। ऐसे में भारत के दो होनहार बच्चों आर्यन शर्मा और आयुष पाठक के AI से जुड़े स्टार्टअप Induced AI में सैम ऑल्टमैन ने निवेशकों द्वारा फंडिंग दिलवाने में सहायता की।

  • Open Ai के फाउंडर सैम अल्टमैन को भारत के 2 बच्चों आर्यन शर्मा और आयुष पाठक के द्वारा बनाया हुआ AI स्टार्टअप Induced Ai पसंद आया। जिसमें उन्होंने दोनों फाउंडर्स की मदद की।
  • इस स्टार्टअप ने इस क्षेत्र से जुड़े दिग्गजों का ध्यान आकर्षित किया। पिछले साल इस स्टार्टअप को करीब 23 लाख की फंडिंग प्राप्त हुई। यह फंडिंग का सीड राउंड था ।
  • अब सैम ऑल्ट मैन स्वयं अन्य निवेशकों के साथ इसकी स्टार्टअप फंडिंग का हिस्सा बने हैं। इस फंडिंग में पीक एक्स वी और एस वी एंजेल के साथ सैम ने जुड़कर इस ए आई स्टार्टअप में फंडिंग की है।
  • दरअसल आयुष और आर्यन जब 14 साल के थे तब से वे टेक्नोलॉजी से जुड़े मुख्य शख्शियतों को ईमेल भेज करते थे। लेकिन जवाब में उनको दोबारा मेल न करने के लिए कहा जाता था।
  • दोनों ने पैसे जोड़कर सैन फ्रांसिस्को की यात्रा की। वहां पर भी वे कई लोगों से मिलने का प्रयास करते रहे। आखिकार उनको सैम से मिलने का मौका मिला। उन दोनों ने सैम के साथ काफी समय बिताया। इसके बाद सैम ने उन दोनों के स्टार्टअप में सीड फंडिंग में हिस्सा लिया। अब भी सैम उनके स्टार्टअप में सपोर्ट कर रहे हैं। जिसके कारण वे दोनों आगे बढ़ रहे हैं।
  • ये स्टार्टअप (Induced Ai), किसी वेब ब्राउज़र पर होने वाले सभी कार्यों के ऑटोमेशन में ai की मदद लेता है। इससे यूजर की डिवाइस के स्टोरेज पर कोई असर नहीं पड़ता हैं। इसका सारा काम क्लाउड स्टोरेज में सेव होता हैं। इसके फाउंडर्स का कहना है कि वे लोगों की मदद के लिए ai worker बना रहे हैं।

अधिक पढ़ें : abpnews

homepage

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *