Kirana Store Business Plan : किराने की छोटी सी दुकान को एक बड़े व्यापार में कैसे बदला जाये ?

KIrana store Business Plan

Kirana Store Business Plan, किराने का व्यापार कैसे बढ़ाएं, जनरल स्टोर की दुकान कैसे खोलें, किराने की छोटी सी दुकान को बड़े व्यापार में कैसे बदला जाये, Online Kirana Store Business Plan, Online business Ideas, जनरल स्टोर की छोटी दुकान से बड़ा व्यापार कैसे बनाया जाये आदि से जुडी जानकारी के लिए आगे पढ़ें।

कोई भी व्यापार हमारी सोच पर निर्भर होता है। हम जितनी सम्भावनाएं किसी व्यापार के बारे में उत्पन्न करते हैं उतना ही हमारा व्यापार बड़ा होता है। व्यापार करने के विषय में हम इन्टरनेट पर सर्च करते हैं और हमें कुछ विकल्प मिल जाते है। जिन्हें हम अपनी रुचि और पूँजी के हिसाब शुरू कर देते है। एक समय ऐसा आता है जब आपका व्यवसाय सीमित हो जाता है। उस व्यापार में एक निश्चित मुनाफ़ा ही रह जाता है।

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको आपके किराना व्यवसाय की इसी समस्या का समाधान बताने जा रहे हैं। आप कैसे अपनी किराने की छोटी सी दुकान को एक बड़े व्यापार में बदल सकते हैं। अपने छोटे से व्यवसाय को बड़े स्तर पर ले जाकर और अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

Kirana Store Business Plan क्या है?

किराना स्टोर को जनरल स्टोर या परचून की दुकान या पंसारी की दुकान के नाम से भी जाना जाता है। जिसे आप एक छोटी सी दुकान से शुरू कर सकते हैं, जिसमें आप रोज़मर्रा की जरुरत का सामान जैसे: आटा, दाल,चावल, घी, तेल, बेसन इत्यादि बेच सकते हैं साथ ही अगर आपकी यह दुकान किसी बाज़ार के बीच में होती हैं तो और भी अच्छा है। किराना की दुकान को एक बड़े व्यापार में बदलने के लिए आगे कुछ बातें बताई गयी हैं जिन्हें करके आप अपने किराना व्यवसाय को बड़ा व्यापार बना सकते हैं।

ज्यादा बिक्री वाले समान को चुने

सबसे पहले आप यह ध्यान दीजिए कि आपकी किराना की दुकान में सबसे ज्यादा क्या बिक रहा है जैसे क्या आप की दुकान में आटा, तेल, चावल या फिर कुछ और जो लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं। ऐसा करने से आपको यह पता चलेगा की आपकी दुकान पर सबसे ज्यादा किन चीजों की डिमांड है। जिनकी आप सप्लाई बढ़ा सकते हैं।

मैन्युफैक्चरिंग की संभावनाएं बनाये

अब जब आपको यह पता चल जाए कि आपकी दुकान से कुछ ऐसा सामान जो ज्यादा बिक रहा है उसे स्वयं से निर्मित करने की कोशिश करें। आप घर पर या किसी छोटी जगह पर एक छोटी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगा सकते हैं जैसे सरसों के तेल की यूनिट शुद्ध आटे की पैकेजिंग या बेसन बनाने की यूनिट मशीन लगाकर आप एक लघु उद्योग शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही आप मसालों का भी कारोबार शुरू कर सकते हैं। शुद्ध मसाले खरीद कर उन्हें मशीनों द्वारा पीसकर पैकेट बनाकर बेच सकते हैं। इसके साथ ही आप अपना एक ब्रांड बना सकते हैं।

समान का सब्सक्रिप्शन दे सकते हैं

अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट से बना सामान आप शहर के बाकी दुकानदारों तक पहुंचा सकते हैं। इस प्रकार आपके ब्रांड का सामान शहर की बाकी दुकानों तक पहुंचता जाएगा। साथ ही आप घरों में भी सब्सक्रिप्शन मॉडल के हिसाब से अपना ब्रांड अपना सामान पहुंचा सकते हैं और अपने ब्रांड को और अपने व्यापार को बड़ा कर सकते हैं।

समान को ऑनलाइन बेचना शुरू करें

शहर में अपने ब्रांड वैल्यू बनाने के बाद अब आप को ऑनलाइन सामान बेचना शुरू करना चाहिए। ऑनलाइन सामान बेचने के लिए बाजार में पहले से ही बहुत सारे प्लेटफार्म उपलब्ध है। लेकिन सबसे अच्छा तरीका अपने ब्रांड बनाने के लिए यह है कि आप अपना खुद का वेबसाइट बनवाएं जिसमें अपने द्वारा बनाए हुए सामान को बेचे। अपनी वेबसाइट के द्वारा सामान बेचने पर आपको थोड़ा समय जरूर लग सकता है लेकिन यदि आप पहले से ही उपलब्ध ई-कॉमर्स प्लेटफार्म के द्वारा सामान बेचते हैं तो आपको अतिरिक्त चार्जेस देने पड़ सकते हैं जिससे आपके मुनाफे पर काफी प्रभाव पड़ता है।

सामान Export करने की योजना बनाएं

अगर आपकी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट है जिसमें आप कोई उत्पाद स्वयं से बनाते हैं और उसकी डिमांड अत्यधिक हैं तो आपको देश में बेचने के अलावा विदेशों में भी अपने माल को पहुंचाने के बारे में सोचना चाहिए। अगर आपकी किसी एक उत्पाद में या एक से अधिक उत्पादों में मैन्युफैक्चरिंग करने की क्षमता या महारत है तो आप एक्सपोर्ट करने के विषय में जरूर सोचें और उसे अपने व्यापार में जरूर शामिल करें। निर्यात करने पर सरकार आपको सब्सिडी भी देती है। और निर्यात करने पर आप अपने देश की उन्नति में भागीदार भी बनते हैं। इसी के साथ आपका ब्रांड देश में बिकने के साथ-साथ विदेशों में भी नाम कमाता है और आप अपने व्यापार में एक उच्च स्तर पर नाम कर सकते हैं।

आज के इस लेख में आपने जाना कि आप अपनी छोटी सी किराना की दुकान को कैसे एक बड़े व्यापार में बदल सकते हैं। ऐसी और भी जानकारी पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें। धन्यवाद

Hindiexplore home

Leave a Reply

Your email address will not be published.