Pizza Sauce and Tomato Sauce दोनों में क्या अंतर है?

Tomato Sauce and pizza sauce

आजकल फ़ास्ट फ़ूड का चलन काफी ज्यादा बढ़ चुका है। फ़ास्ट फ़ूड के मार्केट में पिज़्ज़ा की खपत कुछ ज्यादा ही हो रही है। ऐसे में अगर आपको घर पर ही पिज़्ज़ा बनाना हो तो आपको कई प्रकार की चीज़ों की आवश्यकता पड़ेगी जो कि बाज़ार में पहले से ही उपलब्ध है।

लेकिन बाज़ार के फ़ूड उत्पादों को काफी समय पहले बनाया जाता है। उसमे कई प्रकार के केमिकल्स डाले जाते है जिससे वह सालों तक खाने योग्य रह सके। लेकिन अगर हम उन्हीं चीजों को तुरंत अपने घर मे बना ले और तुरंत इस्तेमाल करें तो हमे उसका असली स्वाद आएगा और बाजार के खाने से सुरक्षित भी होगा।

घर पर पिज़्ज़ा बनाने के लिए हमे कुछ सामग्री की आवश्यकता होती है जिसमें से एक है Pizza Sauce जोकि सबसे पहले Pizza बेस पर लगाया जाता है। इसकी जगह हम Tomato Sauce का भी उपयोग कर सकते हैं।

पिज़्ज़ा सॉस और टोमेटो सॉस बाजार में आसानी से मिल जाता है लेकिन उसमें कई प्रकार के केमिकल्स की मिलावट होती है। जो काफी समय पहले बनाकर स्टोर किया जाता है। Pizza Sauce और Tomato Sauce में क्या अंतर होता है? आज इसके बारे में हम आपको बताएंगे और इसे घर पर कैसे बनाया जाए इसकी जानकारी भी हम आपको देंगे।

Pizza Sauce और Tomato Sauce में अंतर

पिज़्ज़ा सॉस में कई प्रकार के मसालों की सामग्री पड़ती है। जैसे: टमाटर, लहसुन, प्याज़ ,सूखी लाल मिर्च, आदि। जिससे यह थोड़ा तीखा और चटपटा हो जाता है। जबकि टोमेटो सॉस में टमाटर की मात्रा ज्यादा होती है और यह खाने में मीठा अधिक होता है। वैसे तो आप पिज़्ज़ा बेस की जगह टोमेटो सॉस भी लगा सकते है लेकिन फिर उसमें वो चटपटापन नही आएगा जो पिज़्ज़ा सॉस में आता है।

घर पर Pizza Sauce कैसे बनायें ?

घर पर पिज़्ज़ा सॉस बनाने के लिए दो तरीके हैं l

  1. टोमेटो सॉस को पिज़्ज़ा सॉस बनाया जा सकता है। एक कटोरी में टोमेटो सॉस लेकर उसमें थोड़ा ऑरेगैनो और लाल मिर्च के पीसे हुए टुकड़े (चिल्ली फलैक्स), नमक डालकर इसे मिला दे लीजिये बन गया आपका इंस्टेंट पिज़्ज़ा सॉस।

2. दूसरी विधि से बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

1. टमाटर – 1 किलोग्राम
2. जैतून का या कोई भी तेल – 1 चम्मच
3.पिसा हुआ लहसुन – 1 चम्मच
4. बारीक कटा हुआ प्याज़ – 1
5. नमक – स्वादानुसार
6. कश्मीरी लाल मिर्च – 1 चम्मच
7. चिली फलैक्स (लाल मिर्च के टुकड़े) – 1/2 चम्मच
8. ओरिगानो (हर्ब्स ) – 1/2 चम्मच
9. काली मिर्च पाउडर – 1/2 चम्मच
10. टोमेटो सॉस – डेढ़ चम्मच

दूसरी विधि में सबसे पहले करीब एक किलोग्राम टमाटरों को उबाल लें फिर उसके छिलके को उतरकर उसे मिक्सर में पीस लेंl एक कढाई को गर्म करें उसमें एक चम्मच जैतून का तेल (olive oil) डालें आप इसमें और कोई भी तेल इस्तेमाल कर सकते हैंl

फिर इसमें एक चम्मच पिसा लहसुन डालें और इसे भून लें फिर इसमें एक बारीक कटा हुआ प्याज डालें और हल्का नरम कर लें ब्राउन नहीं करना है lअब इसमें पिसा हुआ टमाटर डालें और साथ में नमक स्वादानुसार डालेंl

फिर इसे मिला कर ढक दें और तेज़ आंच में पकने देंl 10 मिनट पकने के बाद इसमें 1 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च, 1 चम्मच चिली फलैक्स 1/2 चम्मच ओरिगानो ,1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर, डेढ़ चम्मच टोमेटो सॉस डालें और मिलाकर इसे ढककर 2-3 मिनट तक पकाकर इसे किसी कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख देंl आप इसको कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं l

Pizza Sauce बनाने की रेसिपी जानने के लिए ये वीडियो देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *