Solar AC : बिजली के बिल से छुटकारा पाना हो तो सोलर AC ज़रूर लगवाए।

20220701 080219 0000 | hindiexplore

Solar AC क्या है, सोलर एसी की विशेषताएं क्या है, सोलर एसी किस प्रकार काम करता है, सोलर एसी की कीमत क्या है, सोलर एसी लगवाने के फायदे क्या है, सोलर एसी कहां से खरीद सकते हैं। सोलर एसी से जुड़ी सभी जानकारियां हिंदी में।

Solar AC : यदि आप इन गर्मी के दिनों में AC चलने से बढ़ते हुए बिजली के बिल से परेशान हैं और कुछ ऐसा ढूंढ रहे रहे है जो इस खर्च से निजात दिला सके तो मार्केट में अब कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स मौजूद है दरअसल, मार्केट में इन दिनों सोलर एयर कंडीशनर यानी सोलर AC चर्चा में है जो सोलर पैनल्स के जरिए सूर्य की रोशनी से जनरेट हुई एनर्जी पर काम करते हैं। आइए जानते है इसके बारे में

गर्मी के सीज़न के आते ही बहुत से लोगो को AC (एयर कंडीशनर) की जरूरत पड़ने लगती है और उसके लिए आपको अच्छी खासी रकम भी खर्च करनी होती है। AC चलाने की वजह से बिजली का बिल भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है  इसके बाद आपको AC के बिल और मेंटेनेंस में भी मोटी रकम खर्च करनी पड़ती है। ऐसे में सामान्य AC चलाने में सबसे ज्यादा कोई चीज खलती है तो वो है बिजली का बिल। इसी से निजात पाने के लिए मार्केट में सामान्य AC ke अल्टरनेटिव्स आए हैं जो हैं सोलर AC,  इनकी कीमत हालाकि रेगुलर AC से ज्यादा है पर एक बार खर्च करके आप ane wale अधिक बिजली के बिल से बच सकते हैं।

क्या है सोलर AC?

Solar AC ऐसे AC हैं जो साधारण AC ki तरह बिजली से नहीं बल्कि सूर्य की रोशनी से प्राप्त हुई ऊर्जा पर काम करते हैं। दरअसल सोलर AC सोलर पैनल से जेनरेट हुई एनर्जी से चलते है। इसके चलते बिजली के बिल से राहत मिलती है।  जहां रेगुलर AC चलाने के लिए बहुत अधिक बिजली खर्च होती है साथ में बिल का भुगतान भी अधिक होता है। वहीं सोलर AC  लगवाकर अधिक बिजली के बिल से राहत पा सकते है।  

एक साधारण AC के मुकाबले सोलर AC के पास पावर के ज्यादा ऑप्शन होते हैं। जहां रेगुलर AC सिर्फ़ बिजली से ही काम करते है वही दूसरी तरफ  सोलर AC को आप तीन तरह से यूज कर सकते हैं इसे आप सोलर पावर, सोलर बैटरी बैंक और इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड से भी चला सकते हैं।

किस प्रकार काम करता है solar AC?

Solar AC दरअसल सूर्य से प्राप्त हुए ऊर्जा पर काम करता है। इसके लिए घर की छत पर सोलर पैनल्स लगवाए जाते है जिसमें फोटोवोल्टिक सिस्टम सोलर पैनलों में सूर्य से ऊर्जा एकत्र करते हैं और एकत्रित सौर ऊर्जा को एक इन्वर्टर द्वारा वैकल्पिक धारा (एसी) में परिवर्तित किया जाता है और फिर ये ऊर्जा, उपकरणों को चलाने के लिए उपयोग को जाती है।

Solar AC Works
Source : Shutterstock

हालांकि सौर पैनल केवल दिन के ही समय काम करते हैं, लेकिन इसमें बैटरी भंडारण इकाइयां भी उपलब्ध हैं जिनकी मदद से रात में बैटरी के जरिए अतिरिक्त बिजली का उपयोग कर सकते हैं।

कितनी है Solar AC की कीमत?

Solar AC की कीमत उसकी क्षमता के अनुसार होती है। वैसे तो सोलर एयर कंडीशनिंग तकनीक के विभिन्न प्रकार हैं लेकिन लोकल मार्केट में इस तरह के प्रोडक्ट बाजारो में अभी कम उपलब्ध हैं। कुछ वेबसाइट्स पर भी सोलर AC को लिस्ट किया गया है जहा से आप इसके अपनी जरूरत के हिसाब से खरीद सकते हैं।

बात करे यदि इनकी कीमत की तो दरअसल एक समान्य एसी की तरह ही Solar AC की कीमत भी उसकी क्षमता पर निर्भर करती है जो जरूरत के हिसाब से बढ़ या घट भी सकती है। लेकिन एक औसत सोलर AC के लिए आपको लगभग 99 हजार रुपये खर्च करने होंगे जो की 1 टन की क्षमता के लिए है  जबकि 1.5 टन क्षमता वाले एसी के लिए आपको लगभग 1.39 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं।

सोलर AC की अतिरिक्त लागत मुख्य रूप से सोलर पैनल्स और सूर्य के प्रकाश को बिजली में बदलने के लिए आवश्यक उपकरणों की लागत के कारण होती है। साथ ही हाइब्रिड सिस्टम में आपको स्टोरेज बैटरी के लिए भी भुगतान करना पड़ता है।

Solar AC के फायदे और विशेषतायें

सोलर AC का सबसे बड़ा फायदा तो यह है की यह AC बिजली का इस्तेमाल नहीं करता है जिससे आपको लंबे बिजली के बिल से निजात मिल जाती है।

एक सामान्य AC की तरह ही सोलर AC में भी वे सभी विशेषताएं मिलती हैं जैसे ऑटो स्टार्ट मोड, टर्बो कूल मोड, ड्राई मोड, स्लीप मोड, ऑन-ऑफ टाइमर, ऑटो क्लीन, स्पीड सेटिंग, लवर स्टेप एडजस्ट और रिमोट पर ग्लो बटन।

Solar AC पावर की बचत भी करते हैं और रेगुलर AC ke मुकाबले इनका कार्बन जनरेटशन भी भूत कम है। साथ ही साथ हाइब्रिड सोलर एयर कंडीशनर की क्वालिटी ने सभी सरकारी टेस्ट्स सर्टिफाइड कर लिए हैं साथ ही इसे कुछ जरूरी स्टैण्डर्ड सोलर सर्टीफिकेशन्स के साथ प्रोवाइड भी किया गया है। 

सोलर AC सोलर पावर पर चलने वाला AC है जिसे हाइब्रिड सोलर एयर कंडीशनर कहा जाता है। इसे हाइब्रिड इसलिए कहते हैं क्योंकि यह सोलप पावर के साथ बिजली पर भी चलता है कभी धूप न हो तो बिजली का सहारा लेकर भी इसे चला सकते हैं।

बिजली पर चलने वाले एसी केवल इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड से चलते हैं जबकि हाइब्रिड AC तीन माध्यमों से चलाया जा सकता है सोलर पावर, सोलर बैटरी बैंक और इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड। सोलर AC को सोलर बैटरी पर आराम से 4 घंटे तक चला सकते हैं।

जैसा की हम जानते है Solar AC सोलर पावर पर चलते हैं लेकिन इसी दौरान AC से लगा सोलर पैनल सोलर बैटरी बैंक को चार्ज करता रहता है जिससे जब धूप न हो या रात के समय हो तब हम सोलर बैटरी बैंक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कभी-कभी धूप तेज न होने पर भी सोलर पैनल से एनर्जी जेनरेट नहीं हो होती ऐसे में भी ये बैटरी बैंक आपके काम आएगा।और यदि एसी का काम बैटरी बैंक से भी नहीं चल पा रहा या बैटरी बैंक भी चार्ज न हो तो यह AC अपने आप बिजली से चलने लगेगा।

एसी का कंप्रेसर सबसे ज्यादा बिजली खपत करता है. इसी को ध्यान में रखते हुए सोलर AC में DC MPPT ड्राइव कंप्रेसर लगाया गया है यह कंप्रेसर कूलिंग और हीटिंग ऑपरेशन में बिजली की खपत को कम करता है। 

कहाँ से खरीदें Solar AC

सोलर एसी को आप असानी से ऑनलाइन अमेजन, फ्लिपकार्ट , इंडिया मार्ट ऑनलाइन शॉपिंग आदि ऑनलाइन वेबसाइट से खरीद सकते हैं। जहां पर सभी टॉप ब्रांड उपलब्ध है। आज के दिन में वीडियोकॉन, एलजी, सैमसंग और वी-गार्ड जैसी कंपनियां सोलर एसी बना रही हैं। ऑफलाइन भी ये उपलप्ध है तो इसे आप ऑफलाइन भी खरीद सकते है।

Hindi explore Solar AC

Leave a Reply

Your email address will not be published.