22 अप्रैल 2023 

मानहानि के केस में दोषी पाए गए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लोकसभा की अपनी सदस्यता के रद्द होने के बाद आज शनिवार को 12, तुगलक लेन, दिल्ली स्थित अपने सरकारी बंगले को खाली कर दिया हैं। 

हालांकि ईद की सार्वजनिक छुटटी होने के कारण से वह बंगले की चाबियां लोकसभा सचिवालय को नहीं सौंप सके। 

इसे लेकर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा, “राहुल का यह कदम नियमों के प्रति उनके सम्मान को दर्शाता है।” फिलहाल उन्होंने अपना कार्यालय अपनी माँ सोनिया गाँधी के बंगले में शिफ्ट कर लिया हैं और एक नए घर की तलाश में हैं। 

बिहार की राजधानी पटना में शुक्रवार को जामा मस्जिद में जुमे की नमाज़ के बाद गैंगस्टर अतीक अहमद व उसके भाई अशरफ के समर्थन में कई लोगों ने नारे लगाए 

लोगों ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के खिलाफ भी जमकर नारेबाज़ी की। 

एसपी (सिटी) वैभव शर्मा ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि “मामले की जांच जारी है और इसके बाद कार्रवाई की जाएगी।” लोगों से अपील करते हुए एसपी ने कहा की अफवाह न फैलाये और सभी शांतिपूर्ण रूप से ईद का त्यौहार मनाएं। 

महिलाओं के खिलाफ हिंसा के प्रति पुरुषों को जागरूक करने के लिए कनाडा की संसद में पुरुष नेताओं ने गुलाबी रंग की हील्स की जूती पहनी। उन्होंने एक विमेन्स शेल्टर द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम ‘होप इन हाई हील्स’ के तहत ऐसा किया। 

देश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 12,193 नए केस दर्ज हुए हैं जिसके बाद सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 67,556 हो गई है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में अब तक कोविड-19 के 4,42,83,021 मरीज़ ठीक हुए हैं जबकि कोविड-19 संक्रमण से 5,31,300 लोगों की मौत हो चुकी है। 

कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा, केरल और दिल्ली से कड़ी नज़र रखने को कहा है। 

केंद्र ने कहा कि कोरोना महामारी अभी समाप्त नहीं हुई है और बढ़ते मामले चिंता का विषय बनते जा रहे है। भारत में ईद के एक दिन पहले शुक्रवार को कोविड-19 के 11,692 मामले सामने आए थे और इससे 28 मौतें भी दर्ज हुईं थीं। 

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा शुक्रवार को जारी किये गए आंकड़ों के मुताबिक, 14 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार $1.657 बिलियन तक बढ़ा है। 

आंकड़ों के अनुसार, देश का विदेशी मुद्रा भंडार पिछले 9 महीनों के उच्चतम स्तर $586.412 बिलियन पर पहुंच चुका है। हालांकि, देश के स्वर्ण भंडार का मूल्य $521 मिलियन घटकर $46.175 बिलियन ही रह गया है। 

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का शुद्ध लाभ वित्त वर्ष 2022-23 की चौथी तिमाही में बढ़कर ₹19,299 करोड़ हो गया जो उसका अब तक का सर्वाधिक तिमाही मुनाफा दर्ज़ हुआ है। 

इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में उसका शुद्ध लाभ ₹16,203 करोड़ था। वहीं, 2022-23 की चौथी तिमाही में कंपनी का कुल परिचालन राजस्व बढ़कर ₹2.16 लाख करोड़ हो चुका है। 

मॉडल्स को वेश्यावृत्ति में धकेलने के आरोप में 24 वर्षीय भोजपुरी ऐक्ट्रेस सुमन कुमारी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। 

चाणक्य नीति से जुड़े सूत्रों के बारे में जानने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें

चाणक्य नीति