Latest Current Affairs September 2022 in hindi | करंट अफेयर्स सितम्बर 2022

Latest Current Affairs September 2022

देश-विदेश के Latest Current Affairs September 2022, तथा Gk (सामान्य ज्ञान) से सम्बंधित प्रश्नों को आप यहाँ पढ़ सकते हैं. साथ ही आप परीक्षा की तैयारी भी कर सकते हैं। करंट अफेयर्स से जुडी वेब स्टोरीज देखने के लिए क्लिक करें.

Latest Current Affairs August 2022 | करंट अफेयर्स अगस्त 2022

Latest Current Affairs september 2022

2022 में ब्रिक्स की बैठक कहां आयोजित हुई है ?

दक्षिण अफ्रीका में

भारत के विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर ने इस बैठक में भाग लिया है। यह बैठक दक्षिण अफ्रीका में आयोजित की गई है। न्यूयार्क में आयोजित इस बैठक में रूस के विदेश मंत्री सरगेई लावरोफ, ब्राजील के विदेश मंत्री कारर्लोस अल्‍बर्टो फ्रैंको फ्रैंका और चीन के विदेश मंत्री वांग यी भी शामिल हुए हैं । ब्रिक्स बैठक विश्व की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं का एक समूह है जिसमें कुछ देश इसके सदस्य हैं। (ब्राज़ील, रूस ,चीन ,भारत और दक्षिण अफ्रीका) इसका पहला शिखर सम्मेलन 16 जून 2009 को येकातेरिनबर्ग रूस में आयोजित किया गया था।सदस्य देशों ने वैश्विक मुद्दा, कोविड-19 ,आतंकवाद ,यूक्रेन ,सतत विकास मुद्दों पर चर्चा की है।

भारत का पहला डुगोंग कंजर्वेशन रिजर्व किस राज्य में है?

तमिलनाडु

भारत का पहला ‘डुगोंग कंजर्वेशन रिजर्व’ (Dugong Conservation Reserve) तमिलनाडु में है। यह रिजर्व तमिलनाडु के तटीय क्षेत्र पाक खाड़ी में स्थापित है। इसकी शुरुआत राज्य सरकार ने सितम्बर 2021 में डुगोंग के संरक्षण के लिए किया था। इस तरह की शुरुआत से समुद्री जीवों के रहन क्षेत्रों को विकसित किया जाएगा।

भारतीय नौसेना में कौन से दो स्वदेशी डाइविंग सपोर्ट वेसल शामिल किए गए हैं?

निस्तार और निपुण को

भारतीय नौसेना के लिए हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड, विशाखापत्तनम द्वारा तैयार किया गया है। निस्तार और निपुण को भारतीय नौसेना में स्वदेशी डाइविंग सपोर्ट वेसल के रूप में 22 सितंबर 2022 को शामिल किया गया। इस वेसल से पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा डीप ओशन मिशन में मदद मिलेगी। डीप ओशन मिशन भारत के ब्लू इकोनामी का समर्थन करता है। जो गहरे समुद्र की वनस्पति, संसाधनों और जीवो के सर्वेक्षण से संबंधित है।

भारत की ओर से किस फिल्म को ऑस्कर अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है?

छेल्लो शो

भारत की ओर से गुजराती फिल्म छेल्लो शो को 95 वे अंतरराष्ट्रीय ऑस्कर अवार्ड 2023 के लिए नॉमिनेट किया गया है। यह फिल्म 14 अक्टूबर 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। इस फिल्म के निर्देशक पान नलिन है। इस फिल्म को इंग्लिश में लास्ट फिल्म शो के नाम से जाना जाता है।

इसरो ने हाइब्रिड मोटर का सफल परीक्षण किस दिन किया है?

20 सितंबर 2022 तमिलनाडु में

इसरो ने 20 सितंबर 2022 को तमिलनाडु मैं हाइब्रिड मोटर का सफल परीक्षण किया है। इस परीक्षण को तमिलनाडु के महेंद्र गिरी में इसरो प्रोपल्शन कंपलेक्स मैं आयोजित किया है।

भारत को हाइपरटेंशन नियंत्रण और रोकथाम के लिए
कौन सा पुरस्कार दिया गया है?

यूएन अवार्ड

भारत को हाइपरटेंशन नियंत्रण और रोकथाम के लिए संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। भारत में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) नियंत्रण करने और रोकने की पहल के लिए अवार्ड मिला है भारत को प्राथमिक स्वास्थ्य कार्यों के तहत अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली है।

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव निधन हुआ ?

21 सितम्बर 2022

भारत के मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव जो कि दिल्ली के एम्स में काफी समय से भर्ती थे उनका निधन 21 सितंबर 2022 को हो गया है। बताया जा रहा है कि उनका अंतिम संस्कार भी दिल्ली में ही किया जाएगा। उनकी हालत में सुधार हो रहा था लेकिन अचानक सुबह उनका ब्लड प्रेशर कम होने के कारण उनका निधन हो गया है।

सन 2006 में राजू श्रीवास्तव की बेटी अंतरा श्रीवास्तव को तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया था। उस समय अंतरा 12 साल की थी।

राजू श्रीवास्तव भारतीय राजनीति का भी हिस्सा रह चुके हैं।

भारतीय नौसेना ने किस युद्ध पोत को सेवामुक्त कर दिया है?

आईएनएस अजय

भारतीय नौसेना में युद्धपोत आईएनएस अजय को 32 वर्षों के बाद मुंबई के नेवल डॉकयार्ड में एक समारोह के दौरान सेवा मुक्त कर दिया गया है। आईएनएस अजय 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान ऑपरेशन तलवार का भी हिस्सा बना है।

2022 व 2023 में भारत की जीडीपी कितनी है?

7%

एशियन डेवलपमेंट बैंक ने अधिक मुद्रास्पीति 2022-23 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर अनुमान को घटाकर 7% कर दिया है। इससे पहले जीडीबी ने वृद्धि दर 7.2% रहने का अनुमान जताया था। जबकि 2023-24 भारत की जीडीपी वृद्धि दर 7.2 %का अनुमान लगाया गया है।

भारत में 2023 में पहली मोटो ग्रां प्री रेस का आयोजन कहां पर होगा?

ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में।

भारतवर्ष में 2023 में ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में पहली मोटो ग्रां प्री विश्व चैंपियनशिप रेस की मेजबानी करेगा। अगले वर्ष होने वाली इस प्रतियोगिता में 19 देश शामिल होंगे।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 व 2025 कहां पर खेला जाएगा? 

ओवल व लॉड्स (लंदन) मैदान के मैदान पर।

आईसीसी ने बताया कि विश्व चैंपियन 2023 व 2025 में होने वाले फाइनल मैच क्रमशः ओवल व लॉड्स के मैदान में खेले जाएंगे । 2021 का पहला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भारत व न्यूजीलैंड के बीच साउथैम्पटन (यूके) मैं खेला गया था। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका शीर्ष पर है।

विराट कोहली के हाल ही में कितने अंतरराष्ट्रीय शतक पूरे हो चुके हैं?

71 वां अंतरराष्ट्रीय शतक

विराट कोहली ने हाल ही में अपना 71 वां अंतरराष्ट्रीय शतक बनाया।

Q. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को कहां दफनाया गया है?
Ans. यूके के विंडसर कासल(किले) मे

यूके की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को परिवार की मौजूदगी में विंडसर कासल के किंग जॉर्ज 6 मेमोरियल चैपल में सोमवार 19 सितंबर 2022 को दफन कर दिया गया। महारानी को उनके पति प्रिंस फिलिप और परिवार के पास दफनाया।

Q. 23 सितंबर को जम्मू कश्मीर में किस राजा की जयंती पर अवकाश रखने की अधिसूचना जारी की गई है?
Ans. महाराजा हरि सिंह

जम्मू कश्मीर प्रशासन के द्वारा यह अधिसूचना जारी की गई है कि 23 सितंबर को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में महाराजा हरि सिंह की जयंती के उपलक्ष में अवकाश रखा जाएगा। महाराजा हरि सिंह प्रसिद्ध शिक्षाविद समाज सुधारक और आदर्शों के एक महान व्यक्ति थे।

Q. गोवा में कांग्रेस विधायक दल का नेता किसे नियुक्त किया गया है?
Ans. यूरी अलेमाओ

14 सितंबर को कांग्रेस के 11 में से 8 विधायक बीजेपी में शामिल होने के कारण कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी ने यूरी अलेमाओ को कांग्रेस विधायक दल के नेता के रूप मे गोवा में नियुक्त किया।

Q. राष्ट्रपति मुर्मू ने कितने आईआईटी निदेशकों की नियुक्ति के लिए मंजूरी दी?
Ans. आठ 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शिक्षा मंत्रालय के अनुसार 8 आईआईटी निदेशकों की भर्ती को मंजूरी दी। रजत मुन्ना आईआईटी गांधीनगर, शेषाद्री शेखर को आईआईटी पलक्कड़ ,श्रीपद करमलकर को आईआईटी भुवनेश्वर ,मनोज सिंह गौर को आईआईटी जम्मू ,राजीव प्रकाश को आईआईटी भिलाई, पसुमर्थी सेशू को आईआईटी गोवा का निदेशक बनाया गया है। 

Q . हाल ही में कौन भारत का 76 वा शतरंज ग्रैंड मास्टर बना ?
Ans . 15 साल के प्रणव आनंद

रोमानिया में विश्व युवा शतरंज चैंपियनशिप में प्रणव आनंद भारत के 76 वें शतरंज के ग्रैंड मास्टर बन गए हैं। 15 वर्षीय प्रणव ने जुलाई में 55 में बील शतरंज फेस्टिवल में तीसरा और अंतिम जीएम नॉर्म हासिल किया था।

Q . हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने किस पॉलिसी का शुभारंभ किया है ?
Ans . नेशनल लॉजिस्टिक पॉलिसी

हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में नेशनल लॉजिस्टिक पॉलिसी का शुभारंभ किया है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत के निर्माण की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

Q . हाल ही में कौन सा व्यापारिक समूह भारत का सबसे बड़ा कारोबारी समूह बन गया है ?
Ans . अदानी ग्रुप

हाल ही में ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्तियों की श्रेणी में गौतम अडानी अपनी 147 बिलीयन डॉलर इस नेटवर्क के साथ आ गए हैं। इसी के साथ अदानी समूह भारत का सबसे बड़ा कारोबारी समूह बन चुका है। जबकि दुनिया के पहले सबसे अमीर व्यक्ति एलोन मस्क हैं। ऐमेज़ॉन के मालिक जेफ बेजोस दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

Q . 17 सितंबर को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का कौन सा जन्म दिवस मनाया गया ?
Ans . 72 वा जन्म दिवस

17 दिसंबर को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अपना 72 वां जन्म दिवस मनाया। अपने जन्मदिन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को एक तोहफे के रुप में भारत में विलुप्त होती हुई चीतों की प्रजाति को फिर से भारत लेकर आए। सन 1992 में भारत में सीटों की प्रजाति विलुप्त घोषित होने के बाद अब 8 चीतों को नामीबिया से भारत लाया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाया हुए चीतों के पिंजड़े को लिवर दबाकर छोड़ा। इस मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद थे।

Q . हाल ही में उत्तर प्रदेश के सी. एम. आदित्यनाथ योगी का सलाहकार किसे नियुक्त किया गया है ?
Ans . अवनीश अवस्थी

अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी के सलाहकार के रूप में अवनीश अवस्थी को नियुक्त किया गया है। हाल ही में 31 अगस्त 2022 को अवनीश अवस्थी उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव पद से रिटायर हुए हैं। उनका कार्यकाल 28 फरवरी 2023 तक रहेगा और वह प्रशासनिक कार्यों में मुख्यमंत्री के सलाहकार के रूप में कार्यरत रहेंगे।

Q . हाल ही में किस राज्य सरकार ने 56 पुराने कानूनों को समाप्त करने का निर्णय लिया है ?
Ans . हरियाणा

हाल ही में हरियाणा राज्य सरकार ने वर्षों पुराने 56 कानूनों को जो अब प्रचलन में नहीं हैं उनको समाप्त करने का निर्णय लिया है। प्रदेश के मुख्य सचिव ने बताया है की 56 में से 20 अ प्रचलित कानूनों को समाप्त कर दिया गया है। एवं अधिकारियों से अन्य बचे हुए कानूनों को समाप्त करने का आदेश जारी किया है।

Q . हाल ही में किस टेनिस खिलाड़ी ने सन्यास लेने की घोषणा की है?
Ans .
रॉजर फेडरर

15 सितंबर 2022 को टेनिस कोर्ट के महान खिलाड़ी रॉजर फेडरर ने अपने संन्यास लेने की घोषणा की है। 41 वर्ष के रॉजर फेडरर ने 2021 में विंबलडन मैं आखिरी टूर्नामेंट खेला था। वह 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता रह चुके हैं। सन्यास की घोषणा करने के बाद उनके प्रतिद्वंदी राफेल नडाल ने ट्विटर पर एक भावुक संदेश दिया।

Q. एशिया कप 2022 में सबसे ज्यादा रन किस खिलाड़ी ने बनाए हैं?
Ans. मोहम्मद रिजवान (पाकिस्तान)

पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने एशिया कप 2022 में अपनी छह पारियों में सबसे ज्यादा 281 रन बनाए। उनके बाद भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने 5 पारियों में 276 रन बनाए हैं। इसके बाद अफगानिस्तान के इब्राहिम जादरान ने 196 रन बनाए हैं। श्रीलंका के भानुका राजपक्षे ने 191 रन और पथुम निसंका ने 176 रन बनाएं हैं।

Q. केन्या के पांचवें राष्ट्रपति कौन बने हैं?
Ans. विलियम रूटो

55 वर्षीय विलियम रूटो ने ने हाल ही में केन्या के पांचवें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है। विलियम रूटो इससे पहले 2013 में केन्या के उपराष्ट्रपति रह चुके हैं।

Q. तेलंगाना विधानसभा ने नए संसद भवन का नाम किसके नाम पर रखने का अनुरोध केंद्र सरकार से किया है?
Ans. डॉक्टर भीमराव अंबेडकर

तेलंगाना विधानसभा ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार से नए संसद भवन का नाम डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के नाम पर रखने का अनुरोध किया है। तेलंगाना के मंत्री के. टी. रामाराव ने प्रस्ताव पेश करते हुए कहा है कि “अंबेडकर ने देश को एक नई दिशा दिखाई है।”

Q. विश्व चैंपियनशिप 2022 में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी कौन है?
Ans. विनेश फोगाट

विश्व चैंपियनशिप 2022 में भारत के रेसलर विनेश फोगाट ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने इस चैंपियनशिप में स्वीडन की योआना मालम ग्रेन को हराकर 53 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीता है। इसी के साथ विनेश फोगाट विश्व रेसलिंग चैंपियनशिप में 2 पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी बन चुकी हैं। इससे पहले 28 वर्ष में विनेश फोगाट ने 2019 में विश्व रेसलिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था।

Q. हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किस जिले में पहले हेल्थ एटीएम सेंटर का शुभारंभ किया है?
Ans. गोरखपुर

14 सितंबर 2022 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी ने गोरखपुर में पहले हेल्थ एटीएम सेंटर का शुभारंभ किया है। इस हेल्थ एटीएम सेंटर से कुछ ही मिनटों में 55 प्रकार की जांचें हो सकेंगी। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि अगले 3 महीनों में राज्य के और भी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में इसी प्रकार के हेल्थ एटीएम सेंटर लगाने का प्रयास किया जाएगा।

Q. एस सी ओ सम्मेलन के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहां गए हैं?
Ans. समरकंद (उज़्बेकिस्तान)

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन (एस सी ओ ) सम्मेलन के लिए दिनांक 15 सितंबर 2022 को समरकंद (उज़्बेकिस्तान) पहुंचे। इस सम्मेलन में पाकिस्तान, चीन, रूस, किर्गिस्तान ,कजाकिस्तान ,उज़्बेकिस्तान, ताजिकिस्तान और भारत के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस सम्मेलन में 8 देश शामिल हुए हैं।

Q. 12 सितंबर 2022 को आयुर्वेद दिवस कार्यक्रम 2022 की शुरूआत की गई है। वर्ष 2022 में यह कार्यक्रम कब मनाया जाएगा?
Ans. 23 अक्टूबर।

आयुष मंत्रालय द्वारा 12 सितंबर 2022 को आयुर्वेद दिवस 2022 कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। यह 42 दिनो का कार्यक्रम है। 42 दिन बाद 23 अक्टूबर को धनवंतरी जयंती के उपलक्ष पर आयुर्वेद दिवस मनाया जाएगा। इस कार्यक्रम की थीम इस बार ” हर दिन हर घर आयुर्वेद ” है।

Q. 11 सितंबर 2022 को खादी इंडिया द्वारा “अहेली खादी” फैशन शो कहां आयोजित किया गया है?
Ans. गांधीनगर, गुजरात।

11 सितंबर 2022 को खादी इंडिया द्वारा “अहेली खादी” फैशन शो नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, गांधीनगर में आयोजित किया गया है। यहां पर अहेली खादी का अर्थ शुद्ध खादी है।

Q. 11 सितंबर 2022 को जापान इंडिया मैरिटाइम एक्सरसाइज 2022 (JIMEX 2022) कहां शुरू किया गया?
Ans. बंगाल की खाड़ी।

सितंबर 2022 को जापान इंडिया मैरिटाइम एक्सरसाइज 2022 (JIMEX 2022) बंगाल की खाड़ी (विशाखापट्टनम) में शुरू किया गया। JIMEX एक प्रकार का समुद्री अभ्यास है जो जापान और भारत की नौसेना द्वारा किया जाएगा। इस अभ्यास के अंतर्गत इंडिया की तरफ से INS सहयात्री, INS कवरती और INS कदमत विमान भाग लेंगे।

Q. सितंबर 2022 में किसके द्वारा प्रस्तावित वित्तीय मध्यस्थ कोष (FIF) को औपचारिक रूप से आयोजित किया गया?
Ans. विश्व बैंक।

सितंबर 2022 में विश्व बैंक के द्वारा प्रस्तावित वित्तीय मध्यस्थ कोष (FIF) को औपचारिक रूप से लॉन्च किया गया है। FIF का उद्देश्य भविष्य में कोरोना जैसी महामारी के आने पर उनसे विरोध में प्रक्रिया, रोकथाम तथा उपचार में निम्न और मध्यम आय वाले देशों के लिए उपयोग करना है।

Q. सितंबर 2022 में किस राज्य ने फिल्म निर्माण उद्योगों के लिए राज्य की पहली सिनेमा पर्यटन नीति 2022 शुरू की है?
Ans. गुजरात।

सितंबर 2022 में गुजरात राज्य ने फिल्म निर्माण उद्योगों के लिए राज्य की पहली सिनेमा पर्यटन नीति 2022 शुरू की है। इसे गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल द्वारा लॉन्च किया गया है।इसका उद्देश्य फिल्म इंडस्ट्री को बढ़ावा देना है।

Q. 15-16 सितंबर 2022 को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) का 22वां शिखर सम्मेलन कहां आयोजित किया जाएगा?
Ans. उज़्बेकिस्तान।

15-16 सितंबर 2022 को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) का 22वां शिखर सम्मेलन समरकंद, उज़्बेकिस्तान में आयोजित किया जाएगा। वर्तमान में SCO में 9 देश शामिल हैं जिनमें से नवींतम देश ईरान है।

Q. हाल ही में लिथिक वाइपी ने विश्व कौशल प्रतियोगिता 2022 मैं प्रोटोटाइप मॉडलिंग के कौशल में कौन सा पदक जीता है?
Ans. कास्य पदक।

हाल ही में लिथिक वाइपी ने विश्व कौशल प्रतियोगिता 2022 मैं प्रोटोटाइप मॉडलिंग के कौशल में कांस्य पदक जीता है। इस प्रतियोगिता का आयोजन 15 देशों में होने वाला है जिसकी शुरुआत बर्न ,स्विटजरलैंड देश से हुई है।

Q. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहां पर “कलम नो कार्निवल” पुस्तक मेले का उद्घाटन किया है?
Ans. अहमदाबाद।

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद (गुजरात) में  “कलम नो कार्निवल” पुस्तक मेले का उद्घाटन किया है। इसका उद्देश्य गुजराती भाषा और साहित्य का सरंक्षण करना है।

Q.हाल ही में केंद्र सरकार ने किसे भारत का महान्यायवादी नियुक्त किया है?
Ans. मुकुल रोहतगी।

हाल ही में केंद्र सरकार ने मुकुल रोहतगी को भारत का महान्यायवादी (AG) नियुक्त किया है। AG भारत का सबसे बड़े वकील का पद है। मुकुल रोहतगी इससे पहले भी 2014-17 तक भारत के महान्यायवादी रह चुके हैं।

Q. सितंबर 2022 को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को मोबाइल रिचार्ज की वैलिडिटी 28 दिन की बजाय कितने दिन देने का निर्देश दिया है?
Ans. 30 दिन  

सितंबर 2022 को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को मोबाइल रिचार्ज की वैलिडिटी 28 दिन की बजाय 30 दिन देने का निर्देश दिया है। जिसे 60 दिनो के अंदर लागू करना का आदेश है। TRAI का कार्य कॉलिंग की रेट तय करना तथा टेलीकॉम कंपनियों को लाइसेंस प्रदान करना है।

Q. 10 सितंबर 2022 को किस राज्य में पहली बार नागा मिर्च महोत्सव आयोजित किया गया?
Ans – नागालैंड।

10 सितंबर 2022 को नागालैंड के कोहिमा में पहली बार नागा मिर्च महोत्सव आयोजित किया गया। नागालैंड को किंग मिर्च (Ghost pepper) के लिए GI Tag दिया गया है जिसे भूत जोलोकिया भी कहा जाता है। ये सबसे तीखी मिर्चियों में से है। इसके अतिरिक्त नागालैंड के पास खीरे का भी GI Tag है।

Q. 12 से 15 सितंबर 2022 तक कहां पर अंतरराष्ट्रीय डेयरी संघ विश्व डेयरी सम्मेलन कहां पर आयोजित किया जा रहा है?
Ans.- ग्रेटर नोएडा।

अंतराष्ट्रीय डेयरी संघ द्वारा 12 से 15 सितम्बर 2022 तक अंतरराष्ट्रीय डेयरी संघ विश्व डेयरी सम्मेलन ग्रेटर नोएडा में आयोजित किया जा रहा है। यह 4 दिनो तक चलने वाला कार्यक्रम है जिसका शुभारंभ पीएम मोदी ने 12 सितंबर को किया। इस कार्यक्रम की थीम “पोषण और आजीविका के लिए डेयरी” रखी गई है।

Q. यूएस ओपन में एकल संघ का खिताब किसने जीता है?
Ans – कर्लोस अल्कराज।

पुरुषों के टेनिस खेल में स्पेन के 19 वर्ष के कर्लोस अल्कराज ने यूएस ओपन में एकल संघ का खिताब जीता है। ये इस खेल में सबसे युवा की न. 1 रैंकिंग में है। महिलाओं में पोलैंड की ईगा स्वटोक ने यह खिताब जीता है तथा मिश्रित कैटेगरी में इस खिताब को स्टॉर्म और जॉन पीयर्स ने जीता है। इस बार के 142वें यूएस ओपन का आयोजन न्यूयॉर्क में किया है।

Q. चर्चा में रहा ऑपरेशन गियर बॉक्स किससे संबंधित है?
Ans – राजस्व खुफिया निदेशालय।

मादक पदार्थ हेरोइन की तस्करी को रोकने के लिए राजस्व खुफिया निदेशालय ने कोलकाता बंदरगाह में ऑपरेशन गियर बॉक्स शुरू किया है। 

Q. 11 सितंबर 2022 को भारतीय नौसेना के प्रोजेक्ट 17a के पांचवे स्टील्थ फ्रिगेट (YD-12653) को मुम्बई में लॉन्च किया गया। इसका क्या नाम है?
Ans – INS तारागिरी।

11 सितंबर 2022 को भारतीय नौसेना के प्रोजेक्ट 17a के पांचवे स्टील्थ फ्रिगेट (YD-12653) को मुम्बई में लॉन्च किया गया। जिसका नाम महाराष्ट्र की तारागिरि पहाड़ी के नाम पर INS तारागिरी रखा गया है। प्रोजेक्ट 17A में 7 स्टील्थ फ्रिगेट का निर्माण होने वाला है। स्टील्थ एक ऐसी तकनीक है जिससे दुश्मन का रडार आपके विमान को पकड़ न सके और फ्रिजेट छोटे जहाजों को बोला जाता है। इन 7ओ फ्रिगेट्स का निर्माण महाराष्ट्र के मछगाव डॉक लिमिटेड में किया जाएगा। जिसके से YD – 12653 5वा है।

Q. 11 सितंबर 2022 को श्रीलंका ने किसे हराकर एशिया कप 2022 की ट्रॉफी जीती है?
Ans –  पाकिस्तान।

11 सितंबर 2022 को श्रीलंका ने पाकिस्तान को  हराकर एशिया कप 2022 की ट्रॉफी जीती है। एशिया कप 2022 का आयोजन फल श्रीलंका में होने वाला था लेकिन वह की स्तिथि खराब होने के कारण इसका आयोजन UAE में किया गया।

Q. हाल ही में किस देश ने खुद को परमाणु संपन्न देश घोषित किया है?
Ans- उत्तर कोरिया।

हाल ही में उत्तर कोरिया देश ने खुद को परमाणु संपन्न देश घोषित किया है। उत्तर कोरिया के वर्तमान शासक किम जोन उन खाई जिसने हाल ही में एक कानून पारित किया है जिसके अनुसार (दूसरे देश से खतरे और हमले की स्थिति में) परमाणु हथियारों से हमला करने की स्वतः आदेश प्राप्त होगा।

Q. 11 सितंबर 2022 को कौन ब्रिटेन के नए सम्राट बने हैं?
Ans – किंग चार्ल्स lll

11 सितंबर 2022 को किंग चार्ल्स lll ब्रिटेन के नए सम्राट बने हैं इसने पहले इसकी माता रानी एलिजाबेथ ll ने 7 दशक तक ब्रिटेन पर शासन किया है।

Q. हाल ही में भारतीय सेना ने कहां पर पर्वत प्रहार सैन्य अभ्यास किया है?
Ans – लद्दाख।

हाल ही में भारतीय सेना ने लद्दाख में पर्वत प्रहार सैन्य अभ्यास किया है। जिसमें थल सेना के प्रमुख मनोज पांडे उपस्थित थें।

Q. 11 सितंबर 2022 को किस देश में 2001 को हुई आतंकवादी हमले की तीसरी बरसी मनाई गई?
Ans – अमेरिका।

11 सितंबर 2022 को अमेरिका देश में 2001 को हुई आतंकवादी हमले की 21वी बरसी मनाई गई? 11 सितम्बर 2001 को अमरीका के न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर नाम की बिल्डिंग पर अलकायदा द्वारा अटैक किया गया था जिसका जिम्मेदार ओसामा बिन लादेन था। जिसके खिलाफ अमेरिका ने ऑपरेशन एंड्यूरिंग फ्रीडम चलाया था। हाल ही में इसकी 21वी बरसी मनाई गई है।

Q. हाल ही में दिल्ली के राजपथ का नाम बदल कर क्या नाम रखा गया है?
Ans. कर्तव्य पथ

8 सितंबर 2022 को नई दिल्ली के राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ रख दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस नए कर्तव्य पथ का उद्घाटन किया। 9 सितंबर से यह कर्तव्य पथ जनता के लिए खोल दिया गया है। हर साल 26 जनवरी गणतन्त्र दिवस को इसी राजपथ पर परेड का आयोजन किया जाता है।

Q. 8 सितंबर 2022 को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहां पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन मंथन का उद्घाटन किया है?
उत्तर – बेंगलुरु।

8 सितंबर 2022 को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन मंथन का उद्घाटन किया है। जिसे बेंगलुरु कर्नाटक से स्टार्ट किया गया है। इस मंथन का उद्देश्य 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था को तैयार करना है तथा आत्मनिर्भर भारत ( जल, कृषि, परिवहन और निर्यात) को बढ़ावा देना है।

Q. ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी कौन है, जिनका 8 सितंबर 2022 को निधन हो गया है?
उत्तर – एलिजाबेथ द्वितीय।

क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी है जिनका 8 सितंबर 2022 को 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। एलिजाबेथ का जन्म सन 1926 में लंदन में हुआ था। अपने पिता किंग जॉर्ज के निधन के बाद यह मात्र 25 वर्ष की आयु में ब्रिटेन की महारानी बनी। इनके अंतिम संस्कार की प्रक्रिया का नाम ऑपरेशन यूनिकॉर्न रखा गया है। अब एलिजाबेथ के बेटे किंग चार्ल्स तृतीय ब्रिटेन के नए महाराज बनेंगे। किंग चार्ल्स के राजा बनने की प्रक्रिया को “ऑपरेशन स्प्रिंगटाइड” नाम दिया गया है।

Q. किस राज्य सरकार ने हाल ही में एक बहुउद्देश्यीय ऑनलाइन पोर्टल “MRSSA” लॉन्च किया है?
उत्तर – मेघालय।

मेघालय सरकार ने एक बहुउद्देश्यीय ऑनलाइन पोर्टल “MRSSA” (Meghalaya Residents Safety and Security Act) लॉन्च किया है। इस डिजिटलीकरण प्रक्रिया का उद्देश्य पूरे मेघालय में 6,000 से अधिक गांवों और इलाकों को ऑनलाइन प्रणाली से जोड़ना है।

Q. किस बिज़नेस मैन को 2022 के लिए फॉर्च्यून इंडिया की  ‘India’s Richest man’ की सूची में पहले स्थान पर रखा गया है?
उत्तर – गौतम अडानी।

बिजनेसमैन गौतम अडानी को फॉर्च्यून इंडिया की 2022 के लिए ‘भारत के सबसे अमीर व्यक्ति’ की सूची में रखा गया है। जो करीब 10.29 ट्रिलियन रुपये की संपत्ति हैं। इसके अतरिक्त फोर्ब्स की रीयल-टाइम अरबपतियों की सूची के अनुसार, अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस को पीछे छोड़ते हुए गौतम अडानी एशिया के सबसे तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

Q. WHO) ने 2030 तक पूरे अफ्रीका में किस खतरनाक प्रकोप को खत्म करने के लिए एक नया टीका शामिल करने के उद्देश से अभियान शुरू किया है?
उत्तर – बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 2030 तक पूरे अफ्रीका में बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस के प्रकोप को खत्म करने के लिए एक नया टीका शामिल करने के उद्देश से 1.5 बिलियन अमरीकी डॉलर का अभियान शुरू किया है।

Q. 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक किसने स्वच्छ अमृत महोत्सव आयोजित करने की घोषणा की है?
उत्तर – केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी।

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छ अमृत महोत्सव आयोजित करने की घोषणा की है। जिसका आधिकारिक logo ‘ स्वच्छ अमृत महोत्सव: एक और कदम स्वच्छता की ओर ‘ जारी किया गया है। जिसका उद्देश्य दुनिया के सबसे बड़े स्वच्छता कार्यक्रम में जन आंदोलन को तेज करना और फिर से जीवंत करने के संकल्प लेना है।

Q. 10-11 सितंबर को भारत में सतत तटीय प्रबंधन पर राष्ट्रीय सम्मेलन कहां पर आयोजित किया जा रहा है?
उत्तर – भुवनेश्वर, ओडिशा।

भारत में सतत तटीय प्रबंधन पर राष्ट्रीय सम्मेलन 10-11 सितंबर को ओडिशा के भुवनेश्वर में आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन का उद्देश्य तीन संबंधित विषयों तटीय और समुद्री (जैव विविधता, जलवायु न्यूनीकरण एवं अनुकूलन) तथा तटीय प्रदूषण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भारत के सभी 13 समुद्र तटीय राज्यों के अधिकारियों को एक मंच पर लाना है।

Q. मेक इन इंडिया पहल के तहत किसने पहली बार निजी कम्पनियों को हाई-स्पीड व्हील प्लांट बनाने के लिए आमंत्रित किया है?
उत्तर – रेलवे ने।

मेक इन इंडिया पहल के तहत रेलवे ने निजी खिलाड़ियों को हाई-स्पीड व्हील प्लांट बनाने के लिए आमंत्रित किया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि रेलवे ने पहली बार रेल पहिया संयंत्र लगाने के लिए निजी कंपनियों को आमंत्रित किया है। इस ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत तेज रफ्तार वाली ट्रेनों और यात्री कोचों के लिए पहिये बनाये जाएंगे हर साल यहां बनने वाले 80,000 पहियों की 600 करोड़ रुपये मूल्य में सुनिश्चित खरीद की जाएगी।

Q. हाल ही में नीति आयोग ने बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण के लिए किस योजना के तहत 32 लाभार्थियों को मंजूरी दी है?
उत्तर – उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन(PLI).

नीति आयोग ने बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण के लिए PLI (उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन) योजना के तहत 32 लाभार्थियों को मंजूरी दी है। भारत सरकार ने इस योजना की शुरुआत चीन एवं अन्य देशों पर भारत की निर्भरता को कम करने के लिये की है। जिसका लक्ष्य श्रम प्रधान क्षेत्रों का समर्थन करना और भारत में रोज़गार अनुपात को बढ़ाना है। इसके साथ ही यह योजना आयात बिलों को कम करने एवं घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के लिये भी काम करती है।

Q. ? ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन कब हुआ?

Ans. 8 सितंबर 2022

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन 8 सितंबर 2022 को हो गया है। उनकी उम्र 96 वर्ष थी। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय दुनिया की सबसे उम्र दराज साम्राज्य थी। वह अपने आखिरी समय में स्कॉटलैंड के Balmoral Castle मे थी। वही उनका निधन हुआ। महारानी एलिजाबेथ का जन्म 21 अप्रैल सन 1926 में हुआ था। उनकी मृत्यु के बाद उनके पुत्र चार्ल्स (73 वर्ष ) वहां के राजा होंगे।

Q. 8 सितम्बर 2022 को कहां पर देश के सबसे बड़े रबर डैम का उद्घाटन किया गया है?

Ans.- गया, बिहार।

8 सितम्बर 2022 को गया(बिहार) में फाल्गू नदी पर विष्णुपद मंदिर के पास देश के सबसे बड़े रबर डैम का उद्घाटन किया गया है। इसलिए इसे गयाजी डैम(बांध) भी कहते हैं। डैम की लंबाई 411 मीटर तथा ऊंचाई 3 मीटर है। भारत का पहला रबर डैम आंध्र प्रदेश में झंझावती नदी पर स्थापित किया गया था।

Q. 8 सितंबर 2022 को “डायमंड लीग फाइनल 2022” का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय कौन है?

Ans.- नीरज चोपड़ा।

8 सितंबर 2022 को नीरज चोपड़ा “डायमंड लीग फाइनल 2022” का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। इसमें इन्होंने 88.44 मीटर दूरी पर भला फेंका है। इसके साथ ही नीरज चोपड़ा को 2023 में बुडापेस्ट, हंगरी में होने वाली विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में वाइल्ड कार्ड एंट्री मिलेगी। डायमंड लीग फाइनल 2022 को फ्यूरिक, स्विटजरलैंड में आयोजित की गई है।

Q.9 सितंबर 2022 को राज्य सरकार ने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की शुरूआत कहां की है?

Ans – जयपुर, राजस्थान।

9 सितंबर 2022 को जयपुर, राजस्थान के शहरी क्षेत्रों में  राज्य सरकार ने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की शुरूआत की है। इस योजना के अंतर्गत 100 दिन के रोजगार की गारंटी दी जाएगी। जिसमें आवेदन हेतु 18-60 वर्ष की आयु निर्धारित की गई है। इसमें आप स्वयं या ई-मित्र के जरिए आवेदन कर सकते हैं।

Q. 9 सितंबर 2022 को किस क्षेत्र से गृहमंत्री अमित शाह ने फिट इंडिया फ्रीडम मोटो राइड को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है?

Ans. – नई दिल्ली।

9 सितंबर 2022 को गृहमंत्री अमित शाह ने फिट इंडिया फ्रीडम मोटो राइड (75 बाइकर्स 75 जगहों से) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है जिसे मेजर ध्यानचंद स्टेडियम (नई दिल्ली) से स्टार्ट किया गया है। इसका उद्देश्य आजादी के अमृत महोत्सव को सेलिब्रेट करना और फिट इंडिया मूवमेंट को बढ़ावा देना है। फिट इंडिया मूवमेंट 29 अगस्त 2019 को शुरू किया गया था। 29 अगस्त को मेजर ध्यानचंद के जन्म दिवस और राष्ट्रीय खेल दिवस के रुप में मनाया जाता है।

Q. हाल ही में किस देश के प्रधानमंत्री शेख़ हसीना ने नई दिल्ली में बंगबंधु शेख़ मुजीबुर रहमान छात्रवृति प्रदान की है।

Ans. – बांग्लादेश।

हाल ही में बांग्लादेश देश के प्रधानमंत्री शेख़ हसीना ने नई दिल्ली में बंगबंधु शेख़ मुजीबुर रहमान छात्रवृति प्रदान की है। शेख़ मुजीबुर रहमान बांग्लादेश के संस्थापक थे जिन्हे बंगबंधु के नाम से जाना जाता है। जिसके अंतर्गत 1971 के युद्ध में गंभीर रूप से घायल हुए तथा शहीद सैनिकों के परिवार को छात्रवृति दी गई है।

Q. 10-11 सितंबर 2022 को कहां पर केंद्र राज्य विज्ञान कॉन्क्लेव का ऑनलाइन आयोजन किया जाएगा?

उत्तर – अहमदाबाद।

प्रधानमन्त्री द्वारा 10-11 सितंबर 2022 को साइंस सिटी अहमदाबाद में केंद्र राज्य विज्ञान कॉन्क्लेव का ऑनलाइन आयोजन किया जाएगा। केंद्र राज्य विज्ञान कॉनक्लेव विज्ञान के क्षेत्र में सहकारी संघवाद है। इस कॉनक्लेव में विज़न 2047, किसानों की आय को दोगुना करना, सतत् एग्रीकल्चर, जल और डिजिटल स्वस्थ्य देखभाल आदि मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

Q. हाल ही में चर्चा में रहा गोगरा हॉटस्प्रिंग क्षेत्र में पेट्रोलिंग पिलर 15 (PP-15) कहां अवस्थित है?

उत्तर – लद्दाख।

हाल ही में चर्चा में रहा गोगरा हॉटस्प्रिंग क्षेत्र में पेट्रोलिंग पिलर 15 (PP-15) लद्दाख में अवस्थित है। PP- 15 गलवान घाटी के पास स्थित है जहां इंडिया – चाइना की सेना सन् 2020 से संघर्ष कर रही है।

Q. सितंबर 2022 में एंटोनिया गुटारेस(UNO महासचिव) द्वारा किस देश के वोल्कर तुर्क को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है?

उत्तर – ऑस्ट्रिया।

सितंबर 2022 में एंटोनिया गुटारेस(UNO महासचिव) द्वारा ऑस्ट्रिया देश के वोल्कर तुर्क को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। जो शरणार्थी समस्या को दूर करने से संबंधित है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की स्थापना सन् 2006 में हुई थी। इसका मुख्यालय जिनेवा, स्वीटजरलैंड में स्थित है 

Latest Current Affairs September 2022 in hindi

Latest Current Affairs september 2022(oneliner)

  • भारत सरकार एस्ट्रो पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लद्दाख में देश का पहला नाइट स्काई अभयारण्य स्थापित करेगी।
  • प्रधानमंत्री ने कोच्चि में कोचीन शिपयार्ड में नए नौसेना ध्वज ‘निशान’ का अनावरण किया है।
  • हाल ही में यमुना कुमार चौबे को एनएचपीसी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का प्रभार सौंपा गया है।
  • सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस डी.वाई. चंद्रचूड़ को हाल ही में नेशनल लीगल सर्विसेज अथॉरिटी का एग्जीक्यूटिव चेयरमैन मनोनीत किया गया है।
  • RBI ने कर्जदारों की सुरक्षा के लिए बैंकों और कर्जदाताओं के लिए नए डिजिटल ऋण दिशानिर्देश जारी किए हैं।
  • नई दिल्ली में पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने एजुकेशन समिट का आयोजन किया है।
  • नासा ने जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का जरिए हमारे सौर मंडल के बाहर एक्सोप्लैनेट की पहली प्रत्यक्ष छवि को कैप्चर किया है।
  • भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने भारत में एक सामाजिक स्टॉक एक्सचेंज शुरू करने के लिए एक फ्रेमवर्क को अधिसूचित किया है।
  • विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने हाल ही में अबू धाबी में 14वें भारत-यूएई संयुक्त आयोग की सह-अध्यक्षता की है।
  • ब्रिटेन को पछाड़ भारत देश दुनिया की 5 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनी।
  • भारत ने हाल ही में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित जैव विविधता संरक्षण पर नेपाल सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए है।
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल’ नाम का ‘देश का पहला वर्चुअल स्कूल’ लॉन्च किया है, जिसमें पूरे भारत के छात्र कक्षा 9 से 12 में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।
  • दिल्ली फुटबॉल के शाजी प्रभाकरन को AIFF के नए महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।
  • हाल ही में विश्व नारियल दिवस 2 सितंबर को मनाया गया।
  • प्रधानमंत्री ने कोच्चि के कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड में पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत INS विक्रांत को कमीशन किया है।
  • महिला व बाल कल्याण मंत्रालय का राष्ट्रीय पोषण माह “महिला और स्वास्थ्य” और “बच्चा और शिक्षा” पर फोकस के साथ पूरे भारत में शुरू हुआ है।
  • पूर्व फुटबॉलर कल्याण चौबे अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के नए अध्यक्ष चुने गए है।
  • NCRB की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, आंध्र प्रदेश राज्य में राजद्रोह (sedition) के सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना के तहत, RBI ने कृषि ऋण वितरण को डिजिटल बनाने की परियोजना शुरू की है।
  • भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के तहत सिंगापुर की साइबर सुरक्षा एजेंसी (CSA) के सहयोग से 13 देशों के लिए साइबर सुरक्षा अभ्यास ‘सिनर्जी’ का सफलतापूर्वक संचालन किया है।
  • मुंबई में दिए गए फिल्मफेयर अवॉर्ड्स; ‘शेरशाह’ को मिला सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार। इसके साथ ही रणवीर सिंह को ’83’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और कृति सनोन को फिल्म ‘मिमी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला।
  • इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने देश में मृत्यु दर, रुग्णता और सामाजिक आर्थिक बोझ पर एक अध्ययन जारी किया है। जिसके अनुसार, भारत में हर साल 45,000 से अधिक लोगों को सांप मारते हैं, जबकि केवल 30% पीड़ित ही चिकित्सा उपचार लेने के लिए अस्पतालों में पहुंचते हैं।
  • रेकिट के पूर्व प्रमुख लक्ष्मण नरसिम्हन हाल ही में स्टारबक्स के नए सीईओ बने हैं।
  • हरदीप सिंह पुरी (आवास और शहरी मामलों के मंत्री) ने नई दिल्ली में स्मार्ट सॉल्यूशंस चैलेंज एंड इनक्लूसिव सिटीज अवार्ड्स 2022 प्रस्तुत किए।
  • केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में “CAPF eAWAS” नाम का वेब पोर्टल लॉन्च किया है।
  • सरकारी डेटा के अनुसार, भारत की Q1FY23 GDP एक साल में सबसे तेज 13.5% बढ़ी है।
  • दिल्ली पुलिस 6 साल से अधिक की सजा के साथ दंडनीय अपराधों में फोरेंसिक साक्ष्य के संग्रह को अनिवार्य बनाने वाली देश की पहली पुलिस बन गई है।
  • केरल विधानसभा ने हाल ही में विवादास्पद विश्वविद्यालय कानून (संशोधन) विधेयक 2022 पारित किया, जिसके परिणामस्वरूप राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति के रूप में राज्यपाल की शक्तियों को कम किया जाएगा।
  • नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) ने एक “फार्मा सही दाम 2.0” एप्प लॉन्च किया है।
  • शीत युद्ध को समाप्त करने वाले सोवियत नेता मिखाइल गोर्बाचेव का हाल ही में 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।
  • 2022 में G20 की अध्यक्षता इंडोनेशिया देश के पास है।
  • हाल ही में ONGC ने राजेश कुमार श्रीवास्तव को लगातार तीसरे अंतरिम अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है।
  • सुरक्षा संबंधी कैबिनेट कमेटी ने तेजस मार्क-2 फाइटर जेट प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है।
  • बांग्लादेश ने चीन से हाल ही में 36 F-7BGI विमान आयात किये है।
  • ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन 8 सितंबर 2022 को हो गया है। उनकी उम्र 96 वर्ष थी। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय दुनिया की सबसे उम्र दराज साम्राज्य थी।
  • 8 सितम्बर 2022 को गया(बिहार) में फाल्गू नदी पर विष्णुपद मंदिर के पास देश के सबसे बड़े रबर डैम का उद्घाटन किया गया है।
  • 8 सितंबर 2022 को नीरज चोपड़ा “डायमंड लीग फाइनल 2022” का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।
  • सितंबर 2022 में एंटोनिया गुटारेस(UNO महासचिव) द्वारा ऑस्ट्रिया देश के वोल्कर तुर्क को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है।
  • हाल ही में चर्चा में रहा गोगरा हॉटस्प्रिंग क्षेत्र में पेट्रोलिंग पिलर 15 (PP-15) लद्दाख में अवस्थित है। PP- 15 गलवान घाटी के पास स्थित है जहां इंडिया – चाइना की सेना सन् 2020 से संघर्ष कर रही है।
  • प्रधानमन्त्री द्वारा 10-11 सितंबर 2022 को साइंस सिटी अहमदाबाद में केंद्र राज्य विज्ञान कॉन्क्लेव का ऑनलाइन आयोजन किया जाएगा।
  • हाल ही में बांग्लादेश देश के प्रधानमंत्री शेख़ हसीना ने नई दिल्ली में बंगबंधु शेख़ मुजीबुर रहमान छात्रवृति प्रदान की है।
  • 9 सितंबर 2022 को गृहमंत्री अमित शाह ने फिट इंडिया फ्रीडम मोटो राइड (75 बाइकर्स 75 जगहों से) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है
  • 9 सितंबर 2022 को जयपुर, राजस्थान के शहरी क्षेत्रों में  राज्य सरकार ने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की शुरूआत की है।
  • 8 सितंबर को राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ रखा गया।

Read More :

Latest Current Affairs July 2022 | करंट अफेयर्स जुलाई 2022 | Web Stories
Latest Current Affairs June 2022 | करंट अफेयर्स जून 2022 |
Latest Current Affairs May 2022 | करंट अफेयर्स मई 2022 |
Latest Current Affairs Arpil 2022 | करंट अफेयर्स अप्रैल 2022 | QnA

Hindiexplore home

Leave a Reply

Your email address will not be published.