10+ Plants Facts पेड़ पौधों से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य।

Plants Facts By Hindiexplore

Plants Facts, पेड़ पौधों से जुड़े रोचक तथ्य, फूलो से जुड़े रोचक तथ्य, वनस्पतियों से जुड़े रोचक तथ्य, प्रकृति से जुड़े रोचक तथ्य आदि की जानकारी इस लेख में बताई गयी है.

neelkuranji
Image Source: National Geographic

Plants Facts in hindi

केरला के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में स्थित मुन्नार टाउन में स्थित वेस्टर्न घाट की पहाड़ियों पर नीलकुरिंजी के फूल 12 साल में एक बार खिलते हैं l अंग्रेजी में इसे ‘Strobilanthes Kunthiana’ कहा जाता है|

अपने पीले या लाल रंग के Corn (भुट्टे) देखे होंगे लेकिन एक भुट्टे की प्रजाति ऐसी भी होती है जिसमें बहुत सारे रंग होते हैं जिसे Rainbow Corn कहा जाता है l यह ज्यादातर अमेरिका में उगाये जाते हैं l भारत में केरल के अब्दुल रशीद ने इसे अपनी घर की छत पर उगाया l

हॉप शूट्स दुनिया की सबसे महंगी सब्ज़ी है। इसकी कीमत गुणवत्ता के अनुसार 80 हज़ार से 1 लाख रुपये तक होती है। इसका उपयोग खाने के साथ साथ एन्टीबायोटिक दवाइयां बनाने में किया जाता है। यह सब्ज़ी भारत के बिहार राज्य में उगाई जाती है।

Cordyceps Millitaris

दुनिया का सबसे महंगा मशरूम Cordyceps Millitaris है जिसे गुजरात के वैज्ञानिकों ने 90 दिनों में लैब में उगाने में सफलता प्राप्त कर ली है। कैंसर जैसी गंभीर बीमारी में यह मशरूम बहुत फायदेमंद होता है। इसकी कीमत करीब 1.50 लाख रुपये आंकी गयी है।

देहरादून में बनाया गया भारत का पहला क्रिप्टोगेमिक गार्डन। यह गार्डन 9000 फ़ीट की ऊँचाई पर 3 एकड़ में फैला हुआ है। इस बागीचे में 50 अलग अलग प्रजाति वाले क्रिप्टोगेमिक (जो बीजों से नहीं उगाए जाते) पौधे जैसे: कवक, शैवाल, काई, फ़र्न, लाइकेन आदि लगाए गए हैं।

दुनिया की सबसे महंगी Civet Coffee है जो कि Civet Cat के मल से बनाई जाती है।क्योकि यह बिल्ली कॉफ़ी के सबसे अच्छे फलों को चुनकर खाती है। इसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब 2000 से 2500 रुपये प्रति किलो होती है।

जिन मरीजों के कमरे के बाहर हरा भरा बागीचा होता है और वह रोज़ाना हरे पेड़ पौधों को देखता है उनकी तबियत में जल्द ही सुधार आता है।

हर एक किताब जो आपने कभी पढ़ी थी वह कभी एक हरा भरा पेड़ था।

दुनिया का सबसे पुराना पेड़ स्वीडन के डलारना में है। टिज़िक्को नाम का यह पेड़ 9550 साल पुराना है। इसकी लंबाई 13 फ़ीट है

अंगूर के कुल उत्पादन का 71 प्रतिशत केवल शराब बनाने में किया जाता है।

यह भी पढें: देश और दुनिया से जुड़े कुछ अनोखे रोचक तथ्य

HOMEPAGE

Leave a Reply

Your email address will not be published.