Solar Business Ideas . सौर ऊर्जा तकनीक से जुड़े सफल बिजनेस

Solar Business Ideas

हमारी पृथ्वी पर ऊर्जा के सीमित स्रोतों के चलते सौर ऊर्जा हमारे लिए एक वरदान की तरह है। अतः Solar Business ideas ही ऐसा विकल्प है जो ना हीं सीमित है ना इसपर मौसम का ज्यादा असर होता है। सौर उर्जा तकनीक से जुड़े व्यापार आपको भविष्य में सफल बना सकते हैंl

सौर ऊर्जा विद्युत निर्माण का एक अच्छे तथा कभी ना खत्म होने वाले विकल्प के रूप में हाल के कुछ वर्षों में सामने आया हैl Solar Technology में फोटो डायोड का यूज करके photons को alternating करेंट या direct करेंट में बदल कर यूज किया जाता है।

आज हम इस लेख में आपको सौर उर्जा से जुड़े कुछ ऐसे Solar Business Ideas के बारे में बताएँगे जिनको आप शुरू करके जल्द से जल्द इस व्यापार में सफल हो सकते हैं और अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैंl

Solar Business Ideas कौन से हैं ?

वर्तमान में सौर उर्जा का उपयोग हमारी रोजाना की जीवन शैली में कई प्रकार से किया जा रहा है। जिसमें से सबसे महत्वपूर्ण है बिजली उत्पादन, क्योकि आजकल ज्यादातर सभी उपकरण विद्युत् के माध्यम से चल रहे हैंl

इन उपकरणों में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका सोलर पैनल की होती हैl बिना सोलर पैनल या सोलर सिस्टम के उपकरणों को चलाना संभव नहीं हो सकता हैl नीचे कुछ Solar Business Ideas के विषय में बताया गया है जिनमें सोलर पैनल का महत्व सबसे अधिक हैl

सोलर पैनल इंस्टॉलेशन बिजनेस (Solar panel installation business):

किसी भी सोलर उपकरण को चलाने के लिए आपको सोलर पैनल लगाना ही पड़ेगा ऐसे में यह एक व्यापार का बड़ा अवसर साबित हो रहा हैl सोलर पैनल इंस्टॉलेशन बिजनेस Solar Business Ideas का एक महत्वपूर्ण भाग हैl

आप केवल सोलर पैनल को लोगो के घरों में लगाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैंl

Solar Business Ideas panel Installation
Image Source : Shutterstock.com

सोलर फार्मिंग बिजनेस (Solar farming business):

सोलर फार्मिंग जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है,ये आधुनिक रूप से बिजली बनाने का एक तरीका है। जिसमे की किसान से उसकी जमीन ली जाती है,और उस ज़मीन पर सोलर पैनल लगाया जाता है। उससे होने वाली बिजली उत्पादन के बदले किसान को पैसे दिए जाते हैं,और कुछ यूनिट तक बिजली भी मुफ्त में दी जाती है।

सोलर फार्मिंग Solar Business Ideas के अंतर्गत आता है। जिसमे सौर ऊर्जा का उपयोग करके जीविका या बिजनेस किया जाता है। यह व्यापार देश के सबसे ज्यादा ग्रोइंग सेक्टर्स मे से एक बनता जा रहा है, जो लाखों लोगो के लिए जॉब opprtunity को बढ़ाने के  साथ साथ उनकी लाइफ स्टाइल में भी परिवर्तन ला रहा है।

सोलर फार्मिंग के लिए जमीन का पर 3.5 मीटर की ऊंचाई पर सोलर पैनल्स लगाए जाते हैं,जिसमे बची हुई जगह पर किसान फसल भी उगा सकते हैं। सोलर पैनल निजी या सरकारी कंपनियां अपने खर्चे पर लगाती हैं,किसान को कोई पूंजी देने की जरूरत नहीं पड़ती।

जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है, ये मुख्यत: किसानों के लिए है। इसमें बहुत बड़े एरिया की जरूरत होती है। किसानों के पास खेत होने से इसका लाभ उनको अधिक होता हैl

सोलर आइटम मैन्युफैक्चरिंग(solar item manufacturing):

आप सोलर प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग की यूनिट सेट अप कर सकते हैं इसके लिए आपको एक कमर्शियल स्पेस की ज़रुरत होगी आप इसे अपने घर के किसी कमरे से भी शुरू कर सकते हैं लेकिन आपके पास बड़ी जगह होनी चाहिएl जिसपर आप मैन्युफैक्चरिंग मशीन का सेटअप कर सके।

इस बिजनेस में पूंजी लगानी पड़ती है। साथ ही साथ आपको आसपास के मार्केटिंग और फाइनेंशियल प्रोडक्शन बिजनेस का प्लान भी तैयार करना होगा। आप चाहे तो छोटे उत्पादों जैसे : सोलर लाइट, सोलर चार्जर, सोलर पंखे इत्यादि की मैन्युफैक्चरिंग से शुरुआत कर सकते हैं l

सोलर प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूशन(Solar product distribution):

यदि आप डिस्ट्रीब्यूशन या ट्रेडिंग का बिजनेस करना चाहते हैं तो ये एक उत्तम विकल्प है।इसमें आपको एक कंपनी या मैन्युफैक्चरर के साथ जुड़ना होगा। इसको भी निम्नलिखित भागो में बांटा जा सकता है।

  • बिजनेस एसोसिएट बनकर
  • डीलर शिप लेकर
  • डिस्ट्रिब्यूशन शिप लेकर
  • फ्रेंचाइजी लेकर
  • एजेंट बनकर

आप किसी भी विकल्प का चयन करके सोलर बिजनेस से पैसा कमा सकते हैं, ये पूरी तरह आपके पूंजी लगाने पर निर्भर करता है।

सोलर सिस्टम रिपेयरिंग एंड मेंटेनेंस (Solar sysytem repair and maintanance):

इसके अन्तर्गत पहले से इंस्टॉल सोलर सिस्टम की मेंटेनेंस और खराबी या गड़बड़ी आने पर उसके रिपेयरिंग का बिजनेस होता है। इसमें किसी प्रकार के पूंजी की जरूरत नहीं होती। लेकिन इसमें टेक्निकल जानकारी जरूरी होती है।

Solar Product Selling Business

इसके अलावा आप बाज़ार में सोलर उत्पा को बेचकर भी अपना एक अच्छा व्यवसाय खड़ा कर सकते हैं जैसे : सोलर AC, सोलर पैनल, सोलर लाइट, सोलर चार्जर, सोलर पंखे, सोलर इन्वर्टर, सोलर कार, सोलर बाइक्स, सोलर सायकल इत्यादि

सोलर टेक्नोलॉजी बिजनेस आइडिया के लाभ:

  • आप कम पूंजी लगाकर अधिक पैसा कमा सकते हैं।
  • इस बिजनेस में बहुत ज्यादा experience की जरूरत नहीं होती।
  • कम समय मे काफी ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।
  • इस प्रकार के बिजनेस को आप घर से भी कर सकते।
  • बिजनेस को सुरु करने के लिए सरकार सब्सिडी भी उपलब्ध कराती है।
  • आप पार्ट टाइम बिजनेस विकल्प के तौर पर भी इसे अपना सकते हैं।
  • इसमें लॉस होने की संभावना बहुत ही काम होती।
  • बैंक से लोन भी आसानी से मुहैया हो जाता है।

 सबसे बड़ी चीज की आप सोलर टेक्नोलॉजी बिजनेस से खुद अपनी कंपनी का मालिक बन सकते हैं।

कुछ प्रमुख भारतीय सोलर कंपनियों के नाम निम्नलिखित हैं

  • भारत सोलर एनर्जी
  • लूम सोलर प्राइवेट लिमिटेड
  • मोसर बेर सोलर लिमिटेड
  • वेबेल सोलर सिस्टम लिमिटेड

सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी:

भारत सरकार द्वारा सोलर बिजनेस के डेवलपमेंट के लिए कई योजनाएं सुरु की गई हैं, जिनमे सबसे बरी है,जवाहर नेहरू नेशनल सोलर मिशन। इसका उद्देश्य है, साल 2022 तक 20 हजार मेगावॉट सोलर एनर्जी प्रोड्यूस करना। इसके लिए 20 मिलियन स्क्वायर मीटर के एरिया में पैनल लगने की जरूरत होगी।

लाइसेंस और परमिशन कैसे प्राप्त करें:

इस सोलर टेक्नोलॉजी बिजनेस लाइसेंस प्राप्त  करने के लिए आपको बहुत नॉलेज और कुशलता की जरूरत परेगी। इसके लिए आपको बहुत सारे सर्टिफिकेट्स की जरूरत होगी। जो निम्नलिखित हैं।

  • टीन नंबर
  • एसोसिएशन का आर्टिकल
  • मेमोरेंडम का आर्टिकल
  • कमेंसमेंट का सर्टिफिकेट

कुल मिलाकर कह सकते हैं कि सोलर एनर्जी ही हमारा वर्तमान और आने वाला भविष्य भी है।

पीएम सोलर पैनल योजना के तहत किसान अपनी जमीन को लीज पर दे सकता है। जिसके लिए उससे लाखों रुपए तक मिलते है, और ये पैसा हर साल 6 प्रतिशत की दर से बढ़ता भी रहेगा है। सोलर फार्मिंग के फायदे निम्नलिखित हैं:

  • इससे किसान को 1 लाख रुपए प्रति एकड़ मिलेंगे।
  • farming में जरूरत से अधिक बिजली उत्पन्न होने पर किसान उसे बेच कर मुनाफा कमा सकता है।
  • इससे उत्पन्न बिजली को किसान अपने खेत के कामो जैसे कि मोटर पंप और चक्की चलाने में भी उपयोग कर सकता है।

इस प्रकार के सोलर फार्म के जरिए 13 लाख यूनिट बिजली बनाई जा सकती है। जिससे कोयला और जल विद्युत संयंत्रों पर निर्भरता काफी कम हो जाएगी। इस प्रकार देश के विकाश में भी मदत मिलेगी।

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Solar business ideas की बारे में अच्छी तरह से जानकारी दे दिया है। तो उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख बेहद पसंद आया होगा और इसमें हमने आपको जो भी जानकारी दी है वह सारी जानकारी आपको आसानी से समझ में आ गई होगी।

तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया और इसमें दी गई सारी जानकारी अच्छे से समझ में आ गई तो आप इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर कर सकते हैं ताकि आपके दोस्त भी Solar business ideas के बारे में अच्छी तरह से जान लें। अगर आप चाहे तो इसे अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं जैसे व्हाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम आदि। आप इन सारे सोशल मीडिया पर हमारे इस आर्टिकल को शेयर करते हैं तो आप से जुड़े हर व्यक्ति को इसके बारे में अच्छे से पता चल जाएगा।

One Comment on “Solar Business Ideas . सौर ऊर्जा तकनीक से जुड़े सफल बिजनेस”

  1. Normally I do not read article on blogs, but I would like to say that this write-up very forced me to try and do it! Your writing style has been amazed me. Thanks, very nice article.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *