Surya Nutan [Solar Cooking Stove 2022] : सूर्य नूतन से घर में फ्री में खाना बनाये।

Surya Nutan

सोलर कुकिंग चूल्हा, Solar Cooking stove,सूर्य नूतन, Surya Nutan, इंडियन ऑयल सोलर चूल्हा, सोलर चूल्हा, बिना लकड़ी या इंधन से जलने वाला चूल्हा, बिना एलपीजी गैस वाला चूल्हा, सूर्य की गर्मी से चलने वाला चूल्हा.

Surya Nutan क्या है ?

LPG गैस और PNG गैस के बढ़ते दामों से छुटकारा पाने के लिए इंडियन आयल ने एक ऐसे चूल्हे का निर्माण किया है जिसमें आप किसी प्रकार के खर्च के बिना खाना बना सकते हैं. इंडियन आयल ने इसे सूर्य नूतन का नाम दिया है. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने इस इनडोर सोलर कुकिंग सिस्टम का शुभारंभ किया। फरीदाबाद में आईओसी के अनुसंधान और विकास विभाग ने सूर्य नूतन को विकसित किया है, जो छत पर रखे पीवी पैनल के जरिए प्राप्त सौर ऊर्जा से चलता है।

अब खाना पकाने के लिए घरेलू गैस या अन्य ईंधन की जरूरत नहीं है। इंडियन ऑयल ने बुधवार को एक इनडोर सोलर कुकिंग सिस्टम लॉन्च किया जो सौर ऊर्जा का उपयोग करके खाना पकाने में मदद करता है और इसे रिचार्ज भी किया जा सकता है। इस चूल्हे की कोई रखरखाव लागत नहीं है।

Surya Nutan कैसे काम करता है ?

Surya Nutan के लिए किसी ईंधन या लकड़ी की जरूरत नहीं होती है।सूर्य नूतन सौर ऊर्जा से चलता है। सबसे पहले, ऊर्जा को एक थर्मल बैटरी में संग्रहित किया जाता है, फिर इस ऊर्जा का उपयोग सुबह से शाम तक भोजन तैयार करने के लिए किया जा सकता है। सूर्य नूतन चूल्हा एक केबल से कनेक्ट होता है। यह केबल छत पर लगी हुई सोलर प्लेट से जुड़ी होती है। सोलर प्लेट से जो ऊर्जा पैदा होती है, वह केबल के जरिए चूल्हे तक पहुंचती है। इस ऊर्जा से ही Surya Nutan चलता है। सोलर प्लेट सौर ऊर्जा को पहले थर्मल बैटरी में स्टोर करती है। इस ऊर्जा से रात में भी खाना बनाया जा सकता है। 

Surya Nutan

यह सौर ऊर्जा संचालित इनडोर कुकिंग सिस्टम (Surya Nutan) इंडियन ऑयल की अनुसंधान और विकास टीम द्वारा बनाया गया था। इस खाना पकाने की प्रणाली की मदद से, चार लोगों के परिवार के लिए नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना आसानी से और मुफ्त में पकाया जा सकता है।

Surya Nutan की कीमत क्या है ?

इस सौर ऊर्जा संचालित इनडोर कुकिंग सिस्टम (Surya Nutan) की लागत भी बहुत कम है। वर्तमान में यह Surya Nutan चुल्हा 15k में उपलब्ध है। अगर मांग बढ़ेगी तो इसका उत्पादन बढ़ेगा, जिससे कीमत भी कम होगी और यह आम लोगों को उपलब्ध होगी। केंद्रीय मंत्री पुरी ने कहा कि निजी क्षेत्र के भी उत्पादन में दिलचस्पी दिखाने की उम्मीद है। इस चूल्हे की लाइफ 10 साल है. यानी आपको एक बार खर्च करना है और फिर 10 सालों तक फ्री में खाना पकाना है.

अभी Surya Nutan का पहला मॉडल पेश किया गया है। बिजनेस मॉडल अभी आना बाकी है। पहले चरण में देश में 60 स्थानों पर इसका परीक्षण किया गया। इस चूल्हे की औसत उम्र 10 साल की है। इन स्टोवों का व्यावसायिक लॉन्च निकट भविष्य में होगा। कंपनी के मुताबिक Surya Nutan की कीमत 18,000 रुपये से 30,000 रुपये के बीच होगी। राज्य सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। तो कीमत 10,000 रुपये से 12,000 रुपये के बीच हो सकती है। दूसरे शब्दों में, आप एक साल में एलपीजी सिलेंडर पर जो खर्च करते हैं उससे कम कीमत पर Surya Nutan आपको मिल जायेगा।

यह भी पढ़ें :

Solar Panel yojna 2022 : सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना क्या है? इसमें आवेदन कैसे करे? इसके लाभ क्या हैं?

Solar Business Ideas 2022 : सौर ऊर्जा तकनीक से जुड़े सफल बिजनेस

Hindiexplore home