10+ Amazing Temple Facts : मंदिरों से जुड़े रोचक तथ्य.

Amazing Temple Facts by hindiexplore

Temple Facts, Indian Mythology, चुड़ैल माता का मंदिर, बुलेट मंदिर, वीजा वाला मंदिर, चमत्कारी वीजा वाला हनुमान मंदिर, 200 ग्राम वजन के गेंहू के दाने वाला मंदिर, भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मंदिर, दुनिया का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर, बीड़ी वाला मंदिर, शनिश्चरा मंदिर एवं अन्य मंदिरों से जुड़े रोचक तथ्य .

Temple Facts: चुड़ैल माता का मंदिर

गुजरात के पाटन शहर से 10 किमी. दूर एक ऐसा मंदिर है जहाँ किसी देवी की नहीं बल्कि एक चुड़ैल को ही देवी के रूप में पूजा जाता है। यहां के लोग माता जी को न्याय की देवी के रूप में भी पूजते हैं। यहाँ माता जी को श्रृंगार के रूप में साड़ियाँ और चूड़ियाँ चढाई जाती है जिसे बाद में पेड़ों पर टांग दिया जाता है। यहाँ के लोगों का मानना है कि किसी प्रकार की समस्या होने पर लोग माता के दर्शन करने आते हैं और उनकी समस्या का समाधान माता जी दे देती हैं।

चुड़ैल माता मंदिर की पूरी कहानी

Temple Facts : Chudail Mata Mandir

बुलेट मंदिर :

राजस्थान के पाली-जोधपुर हाइवे पर एक चोटिला गाँव है जहां सड़क के किनारे एक पेड़ के पास पत्थर का चबूतरा बना है। उस चबूतरे पर एक तस्वीर रखी है जिनकी याद में यह मंदिर बनाया गया है। यह तस्वीर है स्व. ओम सिंह राठौर जी की और साथ ही में उनकी बुलेट बाइक को भी रखा गया है। जिसकी लोग पूजा करते हैं। इस बुलेट को लोग ओम सिंह राठौर का ही रूप मानते हैं। यह बुलेट मंदिर जोधपुर से लगभग 53 किमी. दूर है।

बुलेट मंदिर की पूरी कहानी

वीजा वाला मंदिर :

पहला मंदिर हैदराबाद के नजदीक उस्मान सागर झील के तट पर स्थित हैदराबाद के सबसे पुराने मंदिरों में से एकचिल्कूर बालाजी मंदिर एक प्राचीन हिंदू मंदिर है। तेलंगाना क्षेत्र के इस प्राचीन मंदिर का निर्माण भक्त रामदासु (भद्राचलम के) के काका अक्कन्ना और मदन्ना के समय में किया गया था। लोग इसे वीसा गॉड टेम्पल के नाम से जानते हैं। यहाँ के लोगों का मानना है कि जिन भक्तों का विदेश जाने का वीसा नहीं लग रहा होता है वे यहाँ आकर चिल्कूर बालाजी के दर्शन करने से उनका चमत्कारिक तरह से वीसा लग जाता है.

दूसरा मंदिर अहमदाबाद गुजरात के खाड़िया में स्थित हनुमान चरण मंदिर है जोकि हनुमान जी का ऐसा चमत्कारी मंदिर है जहाँ लोगों का मानना है की यहाँ पर हनुमान जी से प्रार्थना करने पर लोगों का रुका हुआ वीसा लग जाता है. ज्यादातर इस मंदिर में लोग वीजा पाने की प्रार्थना करने आते हैं। इस मंदिर को चमत्कारी वीजा वाले हनुमान मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। हनुमान जी के इस मंदिर में श्रद्धालु कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, यूरोप तक जाने के लिए हनुमान जी से वीजा मांगते हैं। 

तीसरा मंदिर दक्षिण दिल्ली में इग्नू रोड, नेब सराय स्थित हनुमान मंदिर वीजा प्राप्ति के लिए जाना जाता है। इस वजह से इस मंदिर में श्रद्धालुओें की काफी भीड़ लगी रहती है। चमत्कारी वीजा वाले हनुमान मंदिर का निर्माण 2007 में हुआ था। मंदिर के बनने के बाद से लोग यहां अपने वीजा मिलने की अर्जी लगाने आते हैं। वर्तमान में यह मंदिर वीजा दिलाने वाले चमत्कारी वीजा वाले हनुमान मंदिर के नाम से प्रसिद्ध हो चुका है।

चौथा मंदिर तलहन में बाबा निहाल सिंहजी शहीद गुरुद्वारा है जोकि भारत में किसी और गुरूद्वारे की तरह नहीं है। चंडीगढ़ से लगभग 150 किमी दूर जालंधर के पास स्थित गुरूद्वारे में हजारों भक्त अपने होठों पर केवल एक प्रार्थना के साथ आते हैं – वाहेगुरु जी, कृपया मुझे विदेश जाने में मदद करें। एक रोचक घटना यहाँ की ये है की भक्त यहाँ मनोकामना पूरी होने के लिए प्लास्टिक का हवाई जहाज़ चढाते हैं. हर दिन के अंत में, गुरुद्वारा द्वारा एकत्र किए गए इन हजारों खिलौना विमानों को छोटे बच्चों को ‘प्रसाद’ के रूप में दिया जाता है जो अपने माता-पिता के साथ मंदिर में जाते हैं।

Visa Temples in India की पूरी जानकारी

Amazing Temple Facts : 200 ग्राम वजन के गेंहू के दाने वाला मंदिर :

हिमांचल प्रदेश में स्थित ममलेश्वर शिवलिंग भगवान शिव और माता पार्वती जी का मंदिर है। इस मंदिर की एक खास बात है कि यहां एक गेंहू का दाना रखा हुआ है जो 200 ग्राम वज़न का है। कहा जाता है कि यह गेंहू का दाना 5000 साल पुराना महाभारत काल का है। जब पांडव अज्ञातवास में रह रहे थे तो वे यहां आए थे और उनके पास से यह दाना छूट गया था।

Temple facts : 200 ग्राम वजन के गेंहू के दाने वाला मंदिर

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मंदिर :

Modi Temple Facts : पुणे के औंध इलाके में भारतीय जनता पार्टी के एक कार्यकर्त्ता मयूर मूंडे ने 1.6 लाख रुपये की लागत से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मंदिर बनवाया है l

दुनिया का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर

Biggest Hindu Temple Facts : दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू धार्मिक स्थल अन्कोरवाट मंदिर है जो भारत में नहीं बल्कि कम्बोडिया में बना हैl भगवान् विष्णु जी का यह मंदिर लगभग 402 एकड़ में बना है l इस मंदिर में हिन्दू और बौद्ध संस्कृति की झलक धिखई देती हैl यह मंदिर यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल में से एक है l

बीड़ी वाला मंदिर

Bidi Temple Facts : बिहार के कैमूर जिले के भगवानपुर प्रखंड में 1400 फीट ऊंची पहाड़ी पर स्थित मुसहरवा बाबा का मंदिर है जहां पर अगरबत्ती की जगह जलती हुई बीवी को चढ़ाने का प्रचलन है। इस मंदिर के आसपास का इलाका नक्षलग्रस्त क्षेत्र में आता है। जहां अधौरा पहाड़ी पर नक्सलियों का राज हुआ करता था। लोगों की मान्यता है की यात्रा पर जाने से पहले इस मंदिर में प्रसाद के रूप में जलती हुई बीड़ी चढ़ाने से उनकी यात्रा शुभ होगी। यात्रा से वापस आने पर भी मंदिर में बीड़ी चढ़ाई जाती है।

मुंच मुरुगुन मंदिर (चॉकलेट वाला मंदिर)

केरल के अलाप्पुझा में 300 वर्ष पुराना श्री सुब्रमण्यम स्वामी मंदिर है, जिन्हें बाल मुरुगन स्वामी के नाम से भी जाना जाता है. इस मंदिर में भगवान को फूल माला की जगह मंच चॉकलेट चढ़ाई जाती है. इसलिए इस मंदिर को मंच मुरुगन टेम्पल के नाम से भी जाना जाता है.

अन्य Temple Facts :

वर्ष 2022 में महाशिवरात्रि के दिन उज्जैन के महाकाल मंदिर में सबसे ज्यादा दिए जलाने का गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया। दावा है कि यहां 21 लाख दिए जलाए गए।

Shani Temple Facts : भारत के ग्वालियर (मध्य प्रदेश) में शनिश्चरा मंदिर है जहाँ पर भक्त शनिदेव पर तेल चढाते हैं और गले लगकर अपनी समस्या बताते हैं. भक्तों का मनना है की ऐसा करने से शनिदेव उनकी परेशानियाँ सुनते है और उनकी समस्या दूर करते हैं. ऐसा माना जाता है की हनुमान जी ने शनिदेव को रावण की कैद से छुड़ाकर यहाँ पर ही छोड़ा था. तब से शनिदेव यहीं विराजमान हो गए.

यह भी पढ़ें :

10+ Mythological Facts : पौराणिक कथाओं से जुड़े रोचक तथ्य

50+ Psychological Facts : मनोविज्ञान से जुड़े रोचक तथ्य।

10+ Unique Food Facts : भोजन से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य.

10+ Plants Facts पेड़ पौधों से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य।

Hindiexplore-Homepage

Leave a Reply

Your email address will not be published.